Tuesday , September 22 2020 23:53
Breaking News

पीएम मोदी के जन्मदिन पर आज होने जा रहा ये, चीन और पाकिस्तान को…

पीएम मोदी न सिर्फ आज भारत में बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय हैं, इसकी बानगी उनके ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या से देखी जा सकती है।

 

मोदी दुनिया के तीन सबसे बड़े नेताओं में से एक हैं। मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन के साथ इजरायल, ब्रिटेन समेत कई देशों के दिग्गज नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।

केंद्र की सत्ता संभालने बाद मोदी ने भाजपा को देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाने में अहम भूमिका निभाई । प्रधानमंत्री कार्यकाल में मोदी ने बेहद ही कठोर फैसले लिए । अपनी शानदार कूटनीति की बदौलत पीएम मोदी भारत को भी विश्व पटल पर ऊंचाइयों पर ले गए ।

वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी एक बार फिर चमत्कारिक नेता के रूप में उभरे और इस बार भारतीय जनता पार्टी का लोकसभा सीटों का आंकड़ा 300 से पार पहुंचा दिया । ‘राजनीति की हर विधा में मास्ट्टर’ हो चुके पीएम मोदी अपने सियासी दांव से विरोधियों को पटखनी देते रहे हैं ।

गुजरात में मोदी का कद इतना बढ़ गया था कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को इनकी अगुवाई में ही चुनाव लड़ना पड़ा । इसी वर्ष भारतीय जनता पार्टी के गोवा में आयोजित कार्यकारणी बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए भी नॉमिनेट कर दिया गया था । 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई और नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली ।

इस दौरान वह अपनी मेहनत और काबिलियत से आगे बढ़ते चले गए । उसके बाद उन्होंने 7 अक्टूबर वर्ष 2001 में गुजरात की सत्ता संभाली और 2014 तक लगातार एकछत्र शासन किया । गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी ने अपने आप को केंद्र की राजनीति के लिए भी तैयार कर लिया था ।

17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडन नगर में बेहद ही साधारण परिवार में जन्मे नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारतीय जनता पार्टी को ऊंचाइयों पर ले गए । नरेंद्र मोदी ने अपना राजनीतिक करियर जमीनी नेता के रूप में शुरू किया था । 80 के दशक में मोदी ने गुजरात से भारतीय जनता पार्टी में अपनी पारी की शुरुआत उस दौर के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर के ‘सारथी’ के रूप में की थी ।

अमेरिका, फ्रांस, इजराइल, रूस, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंग्लैंड, जर्मनी, समेत दुनिया के तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष इनको ‘चमत्कारिक नेता’ के रूप में देखते हैं ।

यही नहीं भारत का पड़ोसी चीन और पाकिस्तान भी इनसे टकराने का साहस नहीं कर पा रहे हैं । जी हां हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की । पीएम मोदी आज 70 वर्ष के पूरे हो चुके हैं ।

आज उस नेता का जन्मदिन है जिन्होंने गुजरात की धरती से निकलकर देश ही नहीं बल्कि दुनिया की राजनीति मेंअपना अलग मुकाम बनाया हुआ है । जबसे उन्होंने केंद्र की सत्ता संभाली है तब से उनका कद और ताकत लगातार बढ़ती चली गई । आज वे ‘विश्व के ताकतवर नेताओं में शुमार हैं’ ।

 

 

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!