पीएम मोदी ने ममता बनर्जी से की बात, कहा 12 घंटों में करो ये…

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान बुलबुल शनिवार देर रात पश्चिम बंगाल के समुद्री तट से टकरा गया. हालांकि समय बीतने के साथ यह तूफान निर्बल पड़ता दिखाई दे रहा है. पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं की चपेट में आने से अब तक 2 लोगों की मृत्यु हो चुकी है.

तूफान प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव टीमें भी मुस्तैद हैं. इसके अतिरिक्त एतियातन कोलकाता में नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर शनिवार शाम छह बजे से अगले 12 घंटों तक उड़ानों का संचालन स्थगित कर दिया गया.

इस तूफान का प्रभाव बांग्लादेश  ओडिशा के कुछ हिस्सों पर पड़ा. जहां तूफान के कारण कई पेड़ उखड़ गए हैं. मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि समय बीतने के साथ यह तूफान निर्बल हो जाएगा.

इस तूफान की वजह से कोलकाता  इर्द-गिर्द के छह तटवर्ती जिलों में शुक्रवार से ही तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. तूफान की विभीषिका को देखते हुए प्रदेश के तटवर्ती इलाकों में स्थित पर्यटन केंद्रों को शुक्रवार शाम तक पर्यटकों से खाली करा लिया गया था. ममता बनर्जी ने राहत  बचाव काम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को कंट्रोल रूम का दौरा किया था.
पीएम मोदी ने की ममता बनर्जी से बातचीत
पीएम नरेंद्र मोदी ने तूफान बुलबुल के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की स्थिति को लेकर सीएम ममता बनर्जी से वार्ता की. उन्होंने सीएम ममता बनर्जी को केन्द्र की ओर से हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया.

बांग्लादेश पहुंचा तूफान, लाखों लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया
बांग्लादेश में चक्रवाती तूफान बुलबुल के आने के कारण लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. बांग्लादेश के कनिष्ठ आपदा प्रबंधन मंत्री एनामुर रहमान ने बताया कि 18 लाख से अधिक लोगों को शनिवार शाम तक सुरक्षित निकाला गया.

शनिवार प्रातः काल तक 5,000 से अधिक आश्रयगृह तैयार किए गए थे. चक्रवात के कारण 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चली जबकि तट पार करने के बाद इसके निर्बल पड़ने की आसार है.

चक्रवात गंगासागर के किनारे टकराया  यह खुलना क्षेत्र से होकर गुजरेगा जिसमें सुंदरवन भी आता है. टीवी चैनल इंडिपेंडेंट की समाचार के अनुसार किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए बांग्लादेश की नौसेना  तटरक्षक बल को तैयार रखा गया है.