PM मोदी ने बीआर अंबेडकर की 66वीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि, ट्वीट में कहा…

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर संसद में उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति भवन ने ट्वीट किया, “राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली के संसद भवन लॉन में बाबासाहेब डॉ. बीआर अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की।”

राष्ट्रपति मुर्मू के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य नेता और गणमान्य व्यक्ति संसद परिसर में थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसदीय लॉन परिसर में 66वें ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ के अवसर पर बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, “महापरिनिर्वाण दिवस पर मैं डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और हमारे देश के लिए उनकी अनुकरणीय सेवा को याद करता हूं। उनके संघर्षों ने लाखों लोगों को उम्मीद दी और भारत को इतना व्यापक संविधान देने के उनके प्रयासों को कभी नहीं भुलाया जा सकता है।”

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत भाजपा और कांग्रेस के नेताओं ने मंगलवार को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 66 वीं पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

लखनऊ में यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा चीफ मायावती ने भी भारत के संविधान निर्माता बीआर अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। साथ ही उन्होंने बसपा के संस्थापक कांशीराम को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

बता दें कि आज का दिन को ‘महापरिनिर्वाण दिवस’ भी कहा जाता है, भारतीय समाज में अंबेडकर के योगदान की याद दिलाता है। अंबेडकर को भारतीय संविधान का निर्माता भी कहा जाता है।

6 दिसंबर 1956 को हुआ था अंबेडकर का निधन

14 अप्रैल 1891 को जन्मे बाबासाहेब अंबेडकर भारतीय न्यायविद, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे, जिन्होंने अछूतों (दलितों) के प्रति सामाजिक भेदभाव के खिलाफ अभियान चलाया और महिलाओं के अधिकारों और श्रमिकों का समर्थन किया।

6 दिसंबर 1956 को उनका निधन हो गया था। 1990 में अंबेडकर को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य नेताओं ने अंबेडकर की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की।