Wednesday , September 23 2020 1:42
Breaking News

पीएम मोदी ने जारी किया ये बड़ा आदेश, करने को कहा..आज रात पूरा…

विचार की यही शक्ति है, सामर्थ्य है। हजारों साल पहले जो विचार, जो ज्ञान किसी ऋषि, वैज्ञानिक ने हमें दिया, वो आज भी संसार को आगे बढ़ा रहा है।

 

हमारे उपनिषदों का ज्ञान, वेदों का चिंतन केवल आध्यात्मिक और दार्शनिक आकर्षण का ही क्षेत्र नहीं है। वेद और वेदांत में सृष्टि और विज्ञान का भी दर्शन है। आज विश्व जिन समस्याओं से जूझ रहा है उसकी चर्चा हजारों साल पहले हुई है।

इसमें बड़ी अहम भूमिका पुस्तकों और लेखकों की भी है।उन्होंने कहा कि आज मुझे राजस्थान की ​संस्कृति को प्रतिबिंबित करने वाले पत्रिका गेट को समर्पित करने का अवसर मिला। ये (पत्रिका गेट) स्थानीय निवासियों के साथ ही वहां आने वाले पर्यटकों के​ लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अक्षर हमारी भाषा की, हमारी अभिव्यक्ति की पहली इकाई होती है, संस्कृत में अक्षर का अर्थ है, जिसका क्षरण न हो, यानि जो हमेशा रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया है। इस कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद रहे।

इसके साथ ही उन्होंने पत्रिका अखबार समूह के अध्यक्ष द्वारा लिखी दो पुस्तकों का भी विमोचन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी भी समाज में समाज का प्रबुद्ध वर्ग, समाज के लेखक या साहित्यकार पथप्रदर्शक की तरह होते हैं, समाज के शिक्षक होते हैं। स्कूली शिक्षा तो खत्म हो जाती है, लेकिन हमारे सीखने की प्रक्रिया पूरी उम्र चलती है, हर दिन चलती है।

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!