पीएम मोदी आज किसान करने जा रहे ये काम , जान ले किसान

पीएम नरेन्द्र मोदी बीते कल पश्चिम बंगाल के हुगली में पहुंचे थे। इस दौरान पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करने के बाद शाहगंज से नोआपाड़ा से लेकर दक्षिणेश्वर तक मेट्रो सेवा का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

पीएम ने अजिमगंज और खड़गागढ़ शाखा के बीच दूसरी लाइन, हावड़ा बर्दमान कट लाइन डानकुनी, कलाईकुंडा से झाड़ग्राम के बीच तीसरी लाइन और बरूईपाड़ा के बीच चौथी लाइन और हावड़ा-बर्दमान मेन लाइन में रसूलपुर व मगरा के बीच तीसरी लाइन का भी उद्घाटन किया।

उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) पर जमकर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि राज्य सरकार को हर घर जल पहुंचाने के लिए भारत सरकार ने 1700 करोड़ से ज्यादा रुपये दिए। इसमें से सिर्फ 609 करोड़ ही खर्च किए गए बाकी 1100 करोड़ रुपये दबाकर राज्य सरकार बैठ गई।

इस कार्यक्रम में पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़ेंगे। इस खास मौके पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल और केंद्रीय शिक्षा राज्‍यमंत्री संजय धोत्रे और राज्‍य के शिक्षा मंत्री उपस्थित रहेंगे। पीएम मोदी इस दौरान वहां मौजूद तमाम छात्रों को संबोधित करेंगे।

बता दें कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च एक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल है। यह पश्चिम मेदिनीपुर जिले के बलरामपुर में है। इसे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खड़गपुर ने शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से तैयार किया है। इसमें 650 बेड हैं और इसकी लागत 250 करोड़ रुपये आयी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज दोपहर 12.30 बजे खड़गपुर में डॉ.श्यामा प्रसाद मुखर्जी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही आईआईटी खड़गपुर के 66वें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे।

कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन का आज 90वां दिन है। पिछले तीन महीन से जारी इस गतिरोध का फिलहाल कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है। एक तरफ किसान अपनी मांगों को लेकर डटे हैं तो दूसरी तरफ सरकार भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। गाजीपुर, टीकरी और सिंघु बॉर्डर पर किसान कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग को लेकर अड़े हुए हैं।

कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े किसान आज किसान पगड़ी संभाल दिवस मनाएंगे। पगड़ी संभाल दिवस के मौके पर किसानों के बीच शहीद भगत सिंह के परिजन भी दिल्ली पहुंचेंगे।

मंच पर पगड़ी संभाल जट्टा, आंदोलन के संस्थापक और भगत सिंह के चाचा और शहीद भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी जाएगी। वहीं 24 फरवरी को किसानों ने ‘दमन विरोधी दिवस’ मनाने का ऐलान किया है।

26 फरवरी को किसान ‘युवा किसान दिवस’ मनाया जाएगे। रविदास जयंती और शहीद चंद्रशेखर आजाद के शहादत दिवस पर 27 फरवरी को किसान ‘मजदूर किसान एकता दिवस’ मनाएंगे।