Breaking News

PM पद संभालने के बाद पहली बार चीन जाएंगे इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पदभार संभालने के बाद अगले महीने पहली बार चीन की यात्रा पर जाएंगे। मीडिया में शुक्रवार को आई एक खबर में यह दावा किया गया है। जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से बताया कि खान की चीन यात्रा के दौरान एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी उनके साथ होगा। अगस्त में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद खान की चीन की यह प्रथम यात्रा होगी।
Image result for PM पद संभालने के बाद पहली बार चीन जाएंगे इमरान खान
चीनी प्रधानमंत्री ली छियांग ने खान को चीन की यात्रा का न्योता उस वक्त दिया था जब उन्होंने खान के प्रधानमंत्री का पदभार संभालने पर बधाई दी थी। खबर में कहा गया है कि उनकी यात्रा की तारीख को अंतिम रूप दिया जा रहा है। खान चीन – पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना पर चीनी नेतृत्व के साथ चर्चा करने के अलावा आर्थिक सहयोग पर एक दूसरे को अपने विचारों से अवगत कराएंगे।
चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजना में नए भागीदार सऊदी अरब ने 50 अरब डॉलर के सीपीईसी के तहत तीन सड़क बुनियादी ढांचे और ऊर्जा परियोजनाओं का वित्तपोषण करने के लिए पाकिस्तान के साथ बड़े समझौते किये हैं। मीडिया में ऐसी खबर आई है। दोनों पक्षों ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) और खैबर पख्तूनख्वा में स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों की परियोजना के वित्तपोषण के लिए भी 1।61 करोड़ डॉलर के तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए। सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट के अध्यक्ष अहमद अकील अल खतीब की पाकिस्तान यात्रा के दौरान इन समझौतों पर सऊदी राजदूत और पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को दस्तखत किया।
अहमद अकील अल खतीब के साथ छह सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी है। खबरों के अनुसार सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के सहयोगी बृहस्पतिवार को बिना पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के यहां ठहरे जिससे नकदी की संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए सउदी अरब के अरबों डॉलर के पैकेज के मिलने की संभावना बनी है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार सऊदी अरब ने पीओके में एक विश्वविद्यालय में शाह अब्दुल्ला बिन अब्दुल्ला अजीज परिसर को संवारने के लिए एक करोड़ डॉलर का अनुदान दिया।
Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!