पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने किया ये बड़ा एलान, अब बिना पासपोर्ट के भारतीय कर सकेंगे ये काम…

पाकिस्तान के PM इमरान खान ने शुक्रवार को बड़ा एलान किया है। खान ने करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन से पहले घोषणा की और कहा कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के दर्शन के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी।

इस बात की सूचना खुद इमरान खान ने शुक्रवार को ट्वीट कर दी। खान ने बताया कि हिंदुस्तान से करतारपुर आने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए मैंने दो शर्तों को छोड़ दिया है। एक- उनके पास पासपोर्ट होना जरूरी नहीं, केवल एक वैद्य आईडी ही बहुत है। उन्हें 10 दिन पहले एडवांस रजिस्ट्रेशन कराने की कोई जरुरत नहीं होगी। साथ ही पाक पीएम ने कहा, उद्घाटन के दिन किसी तरह की कोई फीस नहीं ली जाएगी। गुरु नानक देव जी के 550वें जन्मदिन पर भी कोई फीस नहीं ली जाएगी।’

12 नवंबर को बाबा गुरु नानक का 550वां प्रकाशोत्सव है। उससे ठीक तीन दिन पहले यानी 9 नवंबर को इमरान खान पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे। हिंदुस्तानी सरहद के बिलकुल पास स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक श्रद्धालु इस गलियारे के जरिए जा सकेंगे।

9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन PM नरेंद्र मोदी भी करेंगे। पीएम मोदी हिंदुस्तान की तरफ बने नए टर्मिलन पर होने वाले कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। बता दें कि करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित है, जोकि डेरा बाबा नानक के समीप सीमा से 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह गुरुद्वारा सिखों के लिए काफी पवित्र है, क्योंकि गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 18 साल और अपना अंतिम समय भी यहीं बिताया था।