पाकिस्तान : करतारपुर कॉरिडोर के उद्घघाटन में नहीं शामिल हुए सेना प्रमुख बाजवा, जानिए क्यों…

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घघाटन शनिवार को भारत-पाकिस्तान की ओर से किया गया. दोनों राष्ट्रों ने अपने-अपने क्षेत्र में इस कॉरिडोर का उद्घाटन किया.

पाक ? में सियासी उथल-पुथल के बीच करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन समारोह में पाक के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का शामिल नहीं होना चर्चा का विषय बना हुआ है.

करतारपुर गलियारे का उद्घाटन पाक के पीएम इमरान खान ने शनिवार को किया. इस दौरान संसार भर से आए सिख श्रद्धालु और गणमान्य लोग इस समारोह में उपस्थित रहे.

पाकिस्तान के खबर लेटर ‘द न्यूज’ की रिपोर्ट में बोला गया है कि जनरल बाजवा समारोह में नहीं पहुंचे. इसे लेकर लोगों के बीच चर्चा बनी रही.

पाकिस्तान के जरूरी लोगों के अतिरिक्त श्रद्धालु भी उनके बारे में पूछते देखे गए जिनका बोलना था कि वे बाजवा के साथ सेल्फी लेना चाहते थे. लोग लगातार पूछ रहे थे कि ‘जनरल बाजवा कब आएंगे.

आपको बता दें कि इसस पहले जनरल बाजवा करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखे जाने के समारोह में पीएम इमरान खान के साथ शामिल हुए थे. उस वक्त बोला गया था कि यह संदेश देने की प्रयास की गई है कि पाक की नागरिक सरकार  सत्ता के बीच इस मुद्दे में पूरा तालमेल है.

हालांकि अब गलियारे के उद्घाटन से अच्छा पहले सरकार  सेना के मतभेद उस वक्त सामने आए जब सेना ने बोला कि करतारपुर आने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट जरूरी होगा जबकि इसके पहले इमरान ने बोला था कि श्रद्धालु बिना पासपोर्ट के आ सकेंगे.

सेना के प्रवक्ता के बयान के बाद पाक के विदेश मंत्रालय ने सफाई दी कि श्रद्धालु गलियारे के उद्घाटन के मौका पर बिना पासपोर्ट आ सकेंगे. इस सबके बाद हिंदुस्तान ने साफ कर दिया कि करतारपुर यात्रा के लिए दोनों राष्ट्रों के बीच हुए करार में जिन दस्तावेजों को श्रद्धालुओं के पास होना जरूरी किया गया है, उनकी अनिवार्यता बनी रहेगी. पाक एकतरफा ढंग से करार में परिवर्तन नहीं कर सकता.