वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को एशियाई विकास बैंक से मिला 1.3 अरब डॉलर का कर्ज

वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को एशियाई विकास बैंक एडीबी) से शुक्रवार को 1.3 अरब डॉलर का कर्ज मिला है। इससे पाकिस्तान को अपनी खस्‍ताहाल अर्थव्यवस्था को संभालने तथा सरकारी खर्चों को पूरा करने में मदद मिलेगी। पाकिस्तान पिछले कुछ साल से भयावह आर्थिक संकट से जूझ रहा है और उसकी आर्थिक वृद्धि सुस्त पड़ने के साथ ही विदेशी मुद्रा भंडार भी बहुत कम हो गया है।

एडीबी के महानिदेशक मध्य एवं पश्चिम एशिया) वेर्नर लीपैक़ ने कहा कि एडीबी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने तथा बाहरी आर्थिक जोखिमों को कम करने में विस्तृत सहायता प्रदान करने को प्रतिबद्ध है। एडीबी ने कहा कि इस कर्ज में एक अरब डॉलर चालू खाता घाटा कम करने और राजस्व का आधार मजबूत करने के लिए दिया गया है। शेष 30 करोड़ डॉलर ऊर्जा कार्यक्रमों के लिए दिए गए हैं।

एडीबी ने कहा कि पाकिस्तान ने अपनी बिजली उत्पादन क्षमता का विस्तार करने के लिए हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं, लेकिन इस क्षेत्र में अक्षमता, विकृतियों और असमान सुधारों की चुनौतियों से उबरना अभी बाकी है।

2015 में इन अक्षमताओं की लागत का अनुमान 18 अरब डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद का 6.5 प्रतिशत था। एडीबी ऋण के अलावा, इमरान खान के नेतृत्‍व वाली मौजूदा सरकार ने विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत बनाने और पुराने कर्ज को चुकाने के लिए चीन, यूएई जैसे मित्र राष्‍ट्रों से 10.40 अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता हासिल की है।