Thursday , September 24 2020 17:12
Breaking News

चीन ने एक बार फिर की ये शर्मनाक हरकत, 8 किमी की दूरी पर फेका…, आई ये आवाज

इस बीच पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने उत्तरी किनारे पर फिंगर्स 4-8 के बीच रिज लाइनों पर सैनिकों का जमावड़ा कर लिया है। चीन इस क्षेत्र में पहले से ही मजबूत था लेकिन चीन ने यह कार्यवाही एक दिन पहले तब की है जब दोनों देशों के विदेश मंत्रियों को मॉस्को में आठ देशों के शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक के मौके पर मिलने की उम्मीद है।

 

जैसा कि बताया गया है कि चीन ने उत्तरी किनारे पर फिंगर-4 से फिंगर-8 के बीच लगभग 8 किमी. की दूरी में अपने सैनिकों की तैनाती की है।

भारत पिछले अप्रैल से फिंगर 4 से आगे नहीं बढ़ पा रहा है, जबसे चीन ने इस क्षेत्र को अपने कब्जे में लिया था। इससे पहले भारतीय सैनिक फिंगर-8 तक गश्त करते थे।

चीनी कमांडर ने अपने भारतीय समकक्ष को बताया कि वे निर्माण कार्य के लिए ‘भाले, रॉड और क्लब’ ले जा रहे थे। इस पर भारत की ओर से यह तर्क ख़ारिज ख़ारिज करते हुए कहा गया कि लेकिन यह स्पष्ट है कि इस तरह के उपकरण निर्माण कार्य में इस्तेमाल नहीं किये जाते।

इस दौरान दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि गोलीबारी की और घटनाएं नहीं होनी चाहिए। दोनों पक्षों ने कोर कमांडर स्तरीय वार्ता की एक और बैठक आयोजित करने के लिए सहमति व्यक्त की, जिसके लिए तारीख अभी तय नहीं है।

जमीनी कमांडरों ने 09 सितम्बर को गतिरोध को हल करने के लिए मुलाकात की। बाद में दोनों कमांडरों ने हॉटलाइन पर भी एक दूसरे के साथ कुछ मैसेज साझा किए।

चीन के कमांडर से कहा गया है कि ‘किसी भी कीमत पर चीनी हरकतों को रोकें और साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि ताकत का अतिरिक्त प्रदर्शन या बल का अति प्रयोग न हो।’

भारतीय सेना पिछले एक सप्ताह से पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर चल रहे गतिरोध से निपटने में लगी हुई है, जिसका फायदा उठाकर चीन ने उत्तरी किनारे पर फिंगर एरिया में फिर से बड़े पैमाने पर निर्माण शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं चीन ने उत्तरी किनारे पर फिंगर-4 से फिंगर-8 के बीच लगभग 8 किमी. की दूरी में अपने सैनिकों की तैनाती की है।

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!