ट्विटर पर racist’ या ‘racism’ टाइप करते ही ट्रंप के लिए आ रहा है कुछ ऐसा…जान लोग हुए हैरान

ट्विटर पर ट्रंप के 80 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर्स हैं, हालांकि उनमें से कितने वास्तविक, सक्रिय ट्विटर यूजर्स हैं, इस बारे में भी टकराव है। विश्लेषकों का बोलना है कि यह समाचार ट्रंप विरोधियों ने उन्हें नस्लवादी करार दिया गया है, हालांकि सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर ने खुद इस बात की पुष्टि नहीं की है।

वेबसाइट सर्च इंजन लैंड के संपादक ग्रेग स्टर्लिंग ने बोला कि रिजल्ट से पता चलता है कि बहुत से लोग डोनाल्ड ट्रंप को जवाब देने के लिए ‘racist’ या ‘racism’ शब्दों का उपयोग कर रहे हैं। फिलहाल, यह भी संभव है कि नस्लवाद के आरोपों से ट्रंप का बचाव करने वाले बड़ी संख्या में उनके फॉलोवर्स भी जवाब में ‘नस्लवादी’ शब्द का प्रयोग कर रहे होंगे।

ट्विटर ने इस ट्वीट का कमेंट बॉक्स व रिट्वीट ऑप्शन भी बंद कर दिया था। इसके पहले ट्विटर ने ट्रंप के एक ट्वीट पर फैक्ट चेक वार्निंग लगाई थी।अमेरिकी व माइक्रोब्लागिंग साइट ट्विटर (Twitter) के बीच घमासान जारी है। इस बीच बुधवार को ट्विटर के सर्च बार पर Racist टाइप करते ही सुझावों में ट्रंप का नाम सबसे ऊपर आ रहा था।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही ट्विटर ने ट्रंप के एक ट्वीट पर वार्निंग लेबल लगाया था। इस ट्वीट में उन्होंने अमेरिकी प्रदर्शनकारियों पर कमेंट किया था।

स्टर्लिंग ने आगे बोला कि ट्विटर पर ट्वीट की रैकिंग कई मायनों पर निर्भर करती है। जैसे कोई ट्वीट हाल ही में किया गया हो, ट्वीट में यूजर्स का इंगेजमेंट या ट्वीट में तस्वीर या वीडियो होना।