Saturday , October 24 2020 3:06
Breaking News

सीमा पर चीनी सैनिक हो रही ये गंभीर बिमारी, एक – एक कर हो रहे भर्ती

अधिकारियों के मुताबिक आने वाले हफ्ते और महीनों में परिस्थितियां केवल बदतर हो सकती है। ऐसे में चीन की ओर से सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच सैनिकों की तैनाती भी बढ़ाई जा सकती है। संभावना है कि सर्दियों के महीनों में 50,000 से अधिक भारतीय सैनिक वहां तैनात किए जा सकते हैं।

सीमा पर चीनी सैनिक हो रही ये गंभीर बिमारी, एक - एक कर हो रहे भर्ती

बताया जा रहा है कि चीनी सेना के जवानों को हाई ऐल्टिट्यूड से जुड़ी स्वास्थ्य दिक्कतों के कारण तीन दिनों के दौरान फिंगर 4 से फिंगर 6 पर मौजूद एक अस्पताल ले गए हैं। जानकारों का कहना है कि 16,000 से 17,000 फीट की ऊंचाई पर मौसम भारतीय और चीनी सैनिकों में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें पैदा कर सकती है। अभी तो कड़ाके की ठंड नहीं आई।

उन्होंने बताया कि चीनी मेडिकल टीम ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के कुछ सैनिकों को पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी तट पर फिंगर एरिया के पास ऊंचे मैदान में बने अस्पताल में भर्ती कराया है।

इस इलाके में अब ठंड़ और भी बढ़ने लगी है। ऐसे में यहां अधिकतर तापमान माइनस 50 तक पहुंच जाता है। ऐसे में सैनिकों की तबियत पर इसका असर होना लाजमी है। चीनी सैनिकों के बिमार होने के जानकारी सैन्य अफसर दी।

भारत और चीन के बीच बढ़ रहे तनाव के बीच खबर आ रही है कि चीन की सेना से कई सैनिक बिमार हो रहे हैं। गौरतलब है कि लद्दाख के जिस हिस्से में इस समय दोनों देशों के सैनिक तैनात है वहां इन दिनों मौसम में खासा परिवर्तन देखा गया है।

 

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!