26 जनवरी के दिन मोदी सरकार का नया खेल, कहा भारत में अब सिर्फ…

जिन लोगों को शौर्य चक्र पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जाएगा उनमें लेफ्टिनेंट कर्नल ज्‍योति लामा, मेजर केबी सिंह, नायब सूबेदार एन सिंह, नायक एस कुमार और सिपाही के ओराओन के नाम शामिल हैं।

नायब सूबेदार नरेंद्र सिंह पैराशूट रेजीमेंट के हैं। एलओसी पर उन्‍होंने एक ऑपरेशन के दौरान दो आतंकियों को मारा था और एक आतंकी को घायल किया था।

इनमें से एक आतंकी एलओसी पर स्थित सेना की पोस्‍ट्स पर निशाने की साजिश कर रहा था। लेफ्टिनेंट कर्नल ज्‍योति लामा ने पिछले वर्ष जुलाई में मणिपुर में हुए एक ऑपरेशन के दौरान दो आतंकियों को ढेर कर दिया था। ऑपरेशन के दौरान 14 खतरनाक आतंकियों की गिरफ्तारी का श्रेय भी लेफ्टिनेंट कर्नल ज्‍योति लामा को दिया जाता है।

सिपाही कर्मदेओ ओराओन के सिर पर एलओसी पर जारी एक ऑपरेशन के दौरान सिर पर गोली लग गई थी। उन्‍होंने बुलेट प्रूफ पटका (एक तरह की टोपी) पहनी हुई थी।

इसके बाद उन्‍होंने नौ ग्रेनेड फेंके जिसमें दो आतंकी मारे गए थे और इस तरह से चार आतंकियों की तरफ से हुआ हमला फेल हो गया था।

26 जनवरी को देश 71वें गणतंत्र दिवस का जश्‍न मनाएगा। इस मौके पर भारतीय सेना के पांच सैनिकों को सर्वोच्‍च सैन्‍य पुरस्‍कार शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा।

सरकार की तरफ से शनिवार को इस बात की घोषणा की गई है। जिन सैनिकों को शौर्य चक्र से सम्‍मानित किया जाएगा उसमें दो ऑफिसर, दो जेसीओ और एक जवान है।

हर साल सरकार की तरफ से 15 अगस्‍त और 26 जनवरी को सैन्‍य पुरस्‍कार से सम्‍मानित होने वाले सैनिकों के नाम की घोषणा की जाती है।