Sunday , December 8 2019 19:10
Breaking News

बालों से जुड़ी इन समस्याओ का गुलाबजल है एकमात्र तोड़, जाने इसके फायदे

गुलाबजल से स्किन को होने वाले फायदों के बारे में तो हर कोई ही वाकिफ हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि चेहरे को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने वाला गुलाबजल बालों के लिए खूब फायदेमंद होता हैं। जी हां, बालों से जुड़ी कोई भी समस्या क्यों न हो गुलाबजल हर समस्या का तोड़ हैं। गुलाब जल में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण बालों के फंगल इंफेक्शन और ड्रेंडफ को कम कर सकता है। इसके अलावा ये बालों की ग्रोथ को बढ़ाता हैं।

जब वक्त न हो ऑइलिंग का

व्यस्त दिनचर्या होने के वजह से कई बार हम बालों की देखभाल को अनदेखा कर देते हैं, जब हमारे पास बालों में तेल लगाने का भी वक्त नहीं होता है। इससे हमारे बाल रुखे और बेजान होकर चमक खोने लगते हैं। इस स्थिति में गुलाबजल मददगार होते हैं।

रुखापन दूर करें

अपने बालों के अनुसार गुलाबजल एक कटोरी में निकालें। इसे रात को सोने से पहले बालों की जड़ों के साथ ही पूरे बालों में ऑइल की तरह लगा लें और सो जाएं। सुबह उठकर शैंपू कर लें। बाल स्मूद होंगे और चमकदार लगेंगे।

आप चाहें तो इसमें ग्लिसिरीन भी

बालों का चिपचिपापन करता है दूर

अगर आपके बालों में शैंपू करने के कुछ घंटे बाद ही चिपचिपापन आ जाता है तो आप 3 चम्मच गुलाबजल, 1 चम्मच शहद और आधा नींबू मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को शैंपू से करीब 1 घंटा पहले बालों में लगा लें। इसे लगाकर देखिए और बदलाव खुद महसूस करिए।

धूप से झुलसे हुए बालों के लिए

धूप और गर्मी के वजह से बाल बेजान हो जाते है और ऐसे में नहाने जाने से मात्र 10 मिनट पहले 3 चम्मच गुलाबजल में 1 चम्मच शहद मिलाकर पैक बना लें। इसे फिंगर टिप्स की मदद से बालों पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद शैंपू कर लें। हेयर डैमेज की समस्या तकरीबन आधी हो जाएगीं।

हेयरफॉल के लिए

हेयरफॉल की समस्या से हर कोई परेशान हैं, लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के नुस्खें अजमाते हैं। लेकिन गुलाब जल के छोटे से नुस्खें से आप हेयरफॉल की समस्या से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको रोज वॉटर मास्क बालों में लगाने की जरुरत हैं। इसके लिए दो टेबल स्पून ऑलिव ऑइल और दो टेबल स्पून गुलाबजल अच्छी तरह मिला लें। इसे पूरे बालों में अच्छी तरह लगाएं और आधे घंटे से लेकर दो घंटे तक लगाएं और फिर शैंपू कर लें।

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!