NSA अजित डोभाल ने जताई चिंता, बताया राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा, तेजी से बढ़ रहे आगे…

अजीत डोभाल ने आगे कहा, ‘जहां हम अपने काम ज्यादातर ऑनलाइन कर रहे हैं, ऐसे में हैकर भी इसे अपने लिए अवसर के तौर पर देख रहे हैं,हमने सीमित जागरूकता और खराब साइबर स्वच्छता के कारण साइबर अपराधों में 500 प्रतिशत की वृद्धि देखी है।’ बता दें कि डोभाल ने शुक्रवार को केरल पुलिस की ओर डाटा प्राइवेसी व हैकिंग पर आयोजित कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं।

 

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने कहा है, ‘कैश हैंडलिंग कम होने के कारण डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक निर्भरता है और ऑनलाइन डेटा साझा करना अधिक हो रहा है और सोशल मीडिया पर उपस्थिति भी बढ़ी है,’ उन्होंने कहा है कि डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म पर अधिक निर्भरता के कारण वित्तीय धोखाधड़ी के मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पर बढ़ते साइबर अपराधों पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि डिजिटल लेनदेन प्लेटफॉर्म पर निर्भरता के कारण वित्तीय धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़े हैं।

एनएसए अजीत डोभाल ने लोगों को ऑनलाइन रहते समय सतर्क रहने की सलाह दी है,उन्होंने कहा कि हालांकि, हम कुछ हद तक अपने मामलों का प्रबंधन करने में सक्षम हैं।