अब हर सिगरेट पर लिखी होगी…, ऐसा करने वाला पहला देश बनेगा कनाडा

Share & Get Rs.

कनाडा दुनिया का पहला ऐसा देश बनने के लिए तैयार है, जिसने तंबाकू पैकेजों पर फोटो चेतावनी के प्रभाव को लेकर चिंता के बीच हर सिगरेट पर एक लिखित चेतावनी पेश करने की योजना बनाई है। द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा दुनिया का पहला ऐसा देश होगा जहां प्रत्येक सिगरेट पर स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लिखना अनिवार्य होगा। इससे पहले, देश में तंबाकू उत्पादों की पैकिंग पर चेतावनी के रूप में एक ग्राफिक चित्र लगाने की नीति लागू की गई थी। दो दशक पहले शुरू की गई इस नीति को दुनियाभर में अपनाया गया है।

मानसिक स्वास्थ्य मंत्री कैरोलिन बेनेट ने शुक्रवार को आयोजित एक प्रेस वार्ता में कहा, “हमें उन चिंताओं को दूर करना है कि इन संदेशों का प्रभाव कम हो गया है। हर तंबाकू उत्पाद पर स्वास्थ्य संबंधी चेतावनी लिखने से सुनिश्चित किया जा सकेगा कि यह जरूरी संदेश प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे, जिसमें वे युवा भी शामिल हैं, जो एक बार में एक सिगरेट लेते हैं और पैकेट पर लिखी चेतावनी नहीं देख पाते।”

इस प्रस्ताव पर शनिवार से चर्चा होगी और सरकार को लगता है कि 2023 के अंत तक यह नियम लागू किया जा सकेगा। बेनेट ने बताया कि प्रत्येक सिगरेट पर “हर कश में जहर है” संदेश लिखने का प्रस्ताव है। हालांकि, इसमें बदलाव भी किया जा सकता है।

Share & Get Rs.