खून को साफ करने के लिए जरुर खाए ये सब्जी

आज हम आपके लिए परवल के फायदे लेकर आए हैं। इन दिनों सब्‍जी मंडियों में परवल (Pointed Gourd) खूब दिख रहे हैं। हरे रंग के परवल के गुणों (Benefits) की बात करें तो यह आयुर्वेदिक सब्जियों की श्रेणी में आता है।

परवल के पोषक तत्व (Nutrients of Parwal)

परवल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें बहुत से विटामिन्‍स, मिनिरल्‍स पाए जाते हैं जो इसे हमारी सेहत (Health) के लिए बहुत ही उपयोगी बना देते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम, फॉस्‍फोरस जैसे कई पोषक तत्‍व पाए जाते हैं।

न्यूट्रीनिस्ट लवनीत बत्रा कहती हैं कि क्या आप परवल खाते हैं, अगर नहीं खाते तो इसका सेवन शुरू कर दें। ये खून को साफ करने के अलावा मूत्र सं‍बंधी समस्‍याओं और मधुमेह के इलाज में कारगर है। इसके अलावा कब्‍ज, स्किन प्रॉब्‍लम, पाचन संबंधित प्रॉब्‍लम, एजिंग, पीलिया आदि के नियंत्रण में भी मदद करता है।

  1. खास बात ये है कि परवल में सर्दी को रोकने और ठीक करने की क्षमता से लेकर लीवर के पीलिया की ताकत है। परवल में कौन से विटामिन पाएं जाते हैं? यह विटामिन ए, बी1, बी2 और सी और कैल्शियम का मुख्य स्त्रोत होता है, जो हड्डियों को भी मजबूत करने में मददगार है।
  2. परवल के सेवन से कब्ज की समस्या में राहत मिलती है। परवल फाइबर से भरपूर होने के चलते कब्ज में फायदेमंद है।
  3. परवल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसके साथ ही इसमें अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और सी होते हैं। ये पोषक तत्व उन मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं, जो उम्र बढ़ने के संकेतों को प्रोत्साहित करते हैं।
  4. परवल खून को साफ करने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि शरीर को कई गंभीर बीमारियों से मुक्त रखने के लिए रक्त का शुद्धिकरण जरूरी होता है।
  5. परवल में मौजूद औषधीय गुण खून में बढ़े ग्लुकोज की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है। ये डॉयबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है।