MP: पन्ना की खदान में मिला हीरा, मजदूर बना करोड़पति

मध्यप्रदेश की रत्नगर्भा वसुंधरा पन्ना में आज एक मजदूर रंक से राजा बन गया। मजदूर को खदान से बेशकीमती हीरा मिला है। सूत्रों के अनुसार जिला मुख्यालय के समीप ग्राम कृष्णा कल्याणपुर में पट्टा लेकर हीरे की खदान खोद रहे पेशे से मजदूर मोतीलाल प्रजापति को 42 Carat 59 सेंट का बेशकीमती नायाब हीरा मिला है। उज्ज्वल किस्म के इस हीरे की कीमत करोड़ों रपए बताई जा रही है। मोतीलाल और उसके भाई रघुवीर प्रजापति ने जब उस पत्थर को हाथ में लेकर गौर से देखा तो उनकी आंखों से खुशी के आंसू छलक उठे।

Related image

वह कोई साधारण पत्थर नहीं बल्कि बेशकीमती नायाब हीरा था। बहुमूल्य हीरा लेकर दोनों भाई यहां स्थित हीरा कार्यालय पहुंचे तो पता चला कि 57 साल बाद दूसरा सबसे बड़ा जैम क्वॉलिटी का नायाब हीरा उन्हें मिला है। हीरा कार्यालय के आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार इसके पूर्व 15 अक्टूबर 1961 में यहां के ही निवासी रसूल मोहम्मद को महुआटोला की उथली खदान में 44 कैरेट 55 सेंट का सबसे बड़ा हीरा मिला था। हीरा पारखी अनुपम सिंह के अनुसार मोतीलाल को मिला हीरा वजन और क्वालिटी के लिहाज से दूसरा बहुमूल्य हीरा है।

उन्होंने मोतीलाल से हीरा प्राप्त कर उसे सरकारी खजाने में जमा कर लिया है। उन्होंने बताया कि प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात आगामी माह में आयोजित होने वाली हीरों की शासकीय नीलामी में इस हीरे को भी बिक्री के लिए रखा जायेगा। उन्होंने हीरे की अनुमानित कीमत नहीं बताई सिर्फ इतना ही कहा कि इसकी नीलामी का रिकार्ड बनेगा। उन्होंने बताया नीलामी से मिलने वाली राशि में से 20 फीसदी काटकर शेष राशि मोतीलाल को प्रदान कर दी जायेगी।