#MeToo में ताज होटल के पूर्व सीईओ का नाम आया सामने

बॉलीवुड, मीडिया और राजनीति में लोगों को बेनकाब करता #MeToo अभियान अब फॉर्मल सेक्टर पहुंच गया है। ताज होटल के पूर्व सीईओ और एमडी राकेश सरना पर कंपनी की एक पूर्व कर्मचारी ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। अंजुलि पंडित नाम की महिला ने बताया कि कंपनी के तब सीईओ रहे राकेश सरना ने उनसे कई बार सेक्सुअल फेवर्स की डिमांड की। इतना ही नहीं, वो उनसे अफेयर करने के लिए भी कहते थे।Image result for #MeToo में ताज होटल के पूर्व सीईओ का नाम आया सामने

ताज होटल के पूर्व सीईओ राकेश सरना पर एक महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार अंजुलि पंडित नाम की महिला ने साल 2009 में टाटा ग्रुप ज्वाइन किया था। फिर ब्रेक के बाद उन्होंने 2014 में टाटा संस में चेयरमैन ऑफिस ज्वाइन किया। यहां काम करने के एक साल बाद ही तब ताज होटल के सीईओ रहे राकेश सरना ने उनसे ताज होटल में बतौर उनकी एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट ज्वाइन करने के लिए पूछा।

पंडित ने बताया कि सैलरी को लेकर बात के दौरान ही इस तरह की बातें करनी शुरू कर दी थीं। सरना ने पंडित से कहा था, ‘मुझे लगता है कि तुम करोड़ों पाने जितनी खूबसूरत हो, लेकिन हनी मेरे पास इतने पैसे नहीं हैं।’ पंडित ने कहा कि अगले सात महीने तक सरना उनके कपड़ों, उनके प्रति सरना के आकर्षण और अफेयर को लेकर ख्वाहिश के बारे में बोलते रहे। सरना पंडित से कहते थे कि वो उनके साथ अफेयर रखना चाहते हैं। पंडित ने बताया कि वो हमेशा उन्हें कहती थीं कि उन्हें इसमें कोई इंट्रस्ट नहीं है।

पंडित ने बताया कि वो इस मामले में सबसे बड़े शेयर होल्डर टाट संस के पास मदद को गईं। उन्होंने ताज बोर्ड मेंबर्स, टाटा ग्रुप एग्जिक्यूटिव काउंसिल के मेंबर और एचआर के पास मदद करे लिए गईं, लेकिन उल्टा उन्हें ही इस्तीफा देने के लिए कहा गया। कंपनी ने इसके बदले उन्हें टाटा संस में नौकरी ऑफर की। नवंबर 2015 में तंग आकर अंजुलि पंडित ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया। उनके इस्तीफे के एख साल बाद कंपनी के लॉ फर्म ने उनसे इस मुद्दे पर शांत रहने के लिए भी कहा था।

पंडित ने अपने इस्तीफे में यौन उत्पीड़न के बारे में जिक्र किया था। उनके कंपनी छोड़ने के एक साल बाद इसका कुछ हिस्सा मीडिया में वायरल हो गया था। वहीं राकेश सरना ने टाटा से मई 2017 में इस्तीफा दिया था। अंजुलि पंडित के आरोपों के बाद ताज होटल के प्रवक्ता ने कहा कि इस मामले को एक स्वतंत्र जांच कमेटी देख रही है, जो इस तरह के मामलों के लिए ही गठित की गई है। वहीं राकेश सरना की तरफ से अभी तक कोई बयान सामने नहीं आया है।