अपनी बढती तोंद कम करने का करने के लिये अपनाए यह उपाय

आज के समय में वजन बढ़ना और तोंद आना एक सामान्य बात लगने लगी हैं। लेकिन इस तोंद की वजह से आपको कई परेशानियां भी होती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते इससे छुटकारा पाया जाए। वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सर्साइज ही जरूरी नहीं बल्कि आपको अपने खानपान भी ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जिनसे दूरी बनाना बहुत जरूरी हैं अन्यथा आपकी तोंद कम करने की ख्वाहिश पूरी नहीं हो पाती हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में।

बियर

कई लोग मानते हैं कि शराब पीने से वजन नहीं बढ़ता है, जबकि ऐसा नहीं है। शराब, खासकर बियर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है और तोंद भी निकल आती है।

डिब्बाबंद चीजें

पैक हुए फूड्स, बिस्किट और कुकीज भी वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स और अन्य स्वीट बेवरेज से दूरी बनाकर रखें। इनका सेवन सेहत को सिर्फ नुकसान ही नहीं पहुंचाता बल्कि बहुत तेजी से वजन भी बढ़ता है।

सोयाबीन ऑइल

सोयाबीन ऑइल भी वजन बढ़ा देता है। इस ऑइल को सैचुरेटेड फैट्स का एक बेहतर विकल्प माना जाता था। लेकिन साल 2016 में आई एक स्टडी के अनुसार, वजन को बढ़ाने के मामले में सोयाबीन ऑइल शुगर से भी अव्वल है। माना जाता है कि सोयाबीन ऑइल में ओमेगा-6 फैटी ऐसिड्स की मात्रा अधिक होती है। हालांकि इन ऐसिड्स की कुछ मात्रा सेहत के लिहाज से सही मानी जाती है। लेकिन ज्यादा मात्रा से वजन बढ़ सकता है।

सफेद ब्रेड

जो लोग वेट लॉस करना चाहते हैं उन्हें सफेद ब्रेड खाने से बचना चाहिए। यह रिफाइन्ड मैदा और शुगर की बनी होती है। इस ब्रेड के अत्यधिक सेवन से ब्लड में शुगर का स्तर तो बढ़ ही सकता है, साथ ही वजन भी बढ़ने लगता है। वैसे यहां भी ‘किसी चीज की अति’ वाला फॉर्म्युला लागू होता है। यानी सफेद ब्रेड को कभी-कभी खाने से कोई नुकसान नहीं है, लेकिन अगर डेली डायट में यह शामिल हो चुकी है तो फिर आपको अलर्ट होने की जरूरत है।