मारुती सुजुकी ने BS6 वाहनों की बिक्री को लेकर लिया एक बड़ा निर्णय

एक ओर जहाँ पिछले महीना का सेल्स रिकॉर्ड देखे तो ऑटो सेक्टर में मंदी का दौर नज़र आया वही इस बीच मारुती सुजुकी ने नया कीर्तिमान बना डालामारुति सुजुकी इंडिया ने 2 लाख से अधिक BS6 वाहनों की बिक्री कर दी है। कंपनी ने BS6 वाहनों के लॉन्च के केवल छह महीनों में बिक्री का यह रिकॉर्ड बनाया है। मारुति सुजुकी ने इस साल अप्रैल में BS6 रेंज में ऑल्टो 800 और बलेनो को लॉन्च किया था। अगले साल अप्रैल से देश में सिर्फ BS6 वाहनों की ही बिक्री होगी, लेकिन मारुति सुजुकी ने एक साल पहले ही BS6 वाहनों की बिक्री शुरू करके यह रिकॉर्ड बना लिया है।

ध्यान देने वाली बात है कि कई कंपनियों ने इस बीच सेल्स ग्रोथ क लिए ऑफर्स लांच किये थे औरइस समय मारुति सुजुकी के पास ऑल्टो 800, बलेनो, वैगनआर (1.2L), स्विफ्ट, डिजायर, एर्टिगा और हाल ही में लॉन्च हुईं एक्सएल 6 और एस-प्रेसो जैसी कारें शामिल हैं जो BS6 इंजन के साथ आती हैं। इस मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ, केनिची अयुकावा ने कहा, ‘हम उन ग्राहकों का शुक्रिया अदा करते हैं जिन्होंने हमारे BS6 रेंज के वाहनों का विकल्प चुना है। तय समय से पहले मास सेगमेंट में आठ BS6 कंप्लेंट वाले पेट्रोल वाहनों को पेश कर हम खुश हैं।

वही गाड़ियों की बात करे तोBS6 वाले पेट्रोल वाहनों से नाइट्रोजन ऑक्साइड (NOx) उत्सर्जन में लगभग 25 फीसदी की भारी कमी आएगी। BS6 के पेट्रोल वाहन BS4 पेट्रोल पर भी चल सकते हैं। मारुति सुजुकी की बीएस 6 पेट्रोल कारों का BS4 फ्यूल के साथ बड़े पैमाने पर परीक्षण किया गया है और कोई दिक्कत नहीं आई।