Saturday , December 14 2019 3:32
Breaking News

स्कीन संबंधी कई बीमारियों से आपको दूर रखेगा लहसुन, जानिये इसके फायदे

लगभग हर भारतीय रसोई में लहसुन उपस्थित होता है. लहसुन के फायदा किसी औषधि से कम नहीं  हैं.हालांकि कुछ लोग इसकी तीखी महक की वजह से खाने में इसका प्रयोग करने से बचते हैं, जबकि लहसुन में उपस्थित कई एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मधुमेह, ह्दय रोग, पेट के संक्रमण के साथ स्कीन संबंधी कई बीमारियों से आपको दूर रखता है.

आयुर्वेद में तो स्कीन की रंगत निखारने के लिए लहसुन के हजारों उपयोग बताएं गए हैं. लहसुन को अपने ब्यूटी रुटिन का भाग बनाकर आप भी स्कीन  बालों से जुड़ी अपनी कई परेशानियों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे.

सौंदर्य निखारने के लिए अपनाएं लहसुन के ये 5 उपाय-

-त्वचा में खाज-खुजली, जलन  लाल रैशेज होना आदि कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जो लोगों को आए दिन परेशान करती हैं. अगर आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए दवा का उपयोग नहीं करना चाहती हैं तो लहसुन का इस्तेमाल कर सकती हैं. स्कीन में जहां भी आपको ऐसी समस्या हो रही है, वहां पर लहसुन की एक कली का पेस्ट बनाकर लगा लें. इसके अतिरिक्त लहसुन के पेस्ट को दूध या मलाई में मिलाकर लगाने से भी स्कीन की हर तरह की समस्या से छुटकारा मिलता है.

-पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का तरीका बेहद अच्छा है. इसके लिए आपको सफेद सिरके में लहसुन का पेस्ट डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाना है. अब इस पेस्ट को एक्ने पर लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. इसके अतिरिक्त एक कच्चे लहसुन की कली चबाएं  एक गिलास ठंडा पानी पी लें. ऐसा करने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा.

-लहसुन का तरीका आपको एंटी एजिंग  झुर्रियों से बचाए रखने में भी मदद करता है. लहसुन में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो झुर्रियों से लड़ने में बहुत ज्यादा मदद करते हैं. इससे बचने के लिए प्रातः काल खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लहसुन की एक कच्ची कली नियमित रुप से खाकर भी बढ़ती आयु को जवां रखा जा सकता है. इसके अलावालहसुन के पेस्ट को किसी भी फल के रस या गुलाब जल में मिलाकर स्कीन पर लगाने से भी झुर्रियां दूर होती हैं.

-लड़कियां ही नहीं लड़के भी कई बार ब्लैकहेड  वाइटहेड की समस्या से परेशान रहते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए आप सप्ताह में 2 बार अपने स्क्रब में लहसुन का पेस्ट या फिर उसका रस मिलाकर स्क्रब करेंगी तो आपकी यह कठिनाई दूर हो जाएगी. इसेक अतिरिक्त संतरे के छिलके के पाउडर में लहसुन का पेस्ट मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड  वाइटहेड दूर होते हैं.

-त्वचा के बाद अगर बात बालों की करें तो उनका समय से पहले सफेद होना आजकल हर दूसरे आदमी की सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है. इससे बचने के लिए लहसुन के पेस्ट को जैतून के ऑयल में मिलाकर गर्म कर लें  जब तक धुआं न निकले, गैस बंद न करें. अब इस पेस्ट को ठंडा कर अपने बालों की जड़ों पर लगाएं. सफेद बालों की समस्या दूर हो जाएगी.

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!