बनाएं स्पेशल काजू मालपुआ, जाने पूरी रेसिपी

काजू मालपुआ ऐसी रेसिपी है, जो आपकी मीठा खाने की क्रेविंग को शांत करता है। इसके अलावा यह एक ऐसी मिठाई है, जो घर में आसानी से बनकर तैयार हो जाती है। आप अगर वेट लॉस कर रहे हैं, तो चीनी की जगह गुड़ या शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

जैसे, पैनकेक बनाकर उस पर शहद डाला जाता है, वैसे ही आप इसमें चीनी न डालकर लास्ट में इस पर शहद डाल सकते हैं। घर आए गेस्ट का स्वागत भी काजू मलाईपुआ की डिश से कर सकते हैं। इस डिश को बनाने में ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है। आइए, जानते हैं कैसे बनाएं मलाई मालपुआ-

काजू मालपुआ बनाने के लिए सामग्री- 
1 कप मैदा
1/2 कप काजू का आटा
2 कप दूध
जरूरत के अनुसार घी
1/2 कप सूजी
1/4 बड़ा चम्मच पिसी हुई हरी इलायची
1/2 कप पिसी चीनी

काजू मालपुआ बनाने की विधि-
एक बड़े प्याले में मैदा, सूजी, चीनी, काजू का आटा और पिसी हुई इलायची पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह घोल दें। घोल में दूध डालें और एक गांठ रहित घोल बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाते रहें। बैटर की स्थिरता को सही करने के लिए आप इसमें थोड़ा ज्यादा दूध मिला सकते हैं। कढ़ाई में थोड़ा- सा देसी घी तलने के लिए गरम करें। अब गरम तेल के बीच में एक चम्मच बैटर डालें। यह गर्म तेल में जाकर खुद गोल होने लगेगा। मालपुए को दोनों तरफ से गोल्डन होने तक तल लें। आप मालपुए को ऐसे ही परोस सकते हैं या चाशनी में डुबा सकते हैं, अगर आप उन्हें ज्यादा मीठा बनाना चाहते हैं।