बढ़े सीएनजी-पीएनजी के दाम, नई कीमत जानकर लोगो का हुआ बूरा हाल

देश में महंगाई की मार जारी है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बीच इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी (नेचुरल गैस) और पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है।

दिल्ली में सीएनजी 2.28 रुपये प्रति किलो महंगी हुई। अब दिल्ली में सीएनजी का नया रेट 47.48 प्रति किलो हो गया। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 2.55 रुपये प्रति किलो महंगी हुई है। नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में अब इसकी कीमत 53.45 रुपये प्रति किलो हो गई है। केंद्र सरकार ने प्राकृतिक गैस की कीमत में 62 प्रतिशत तक का इजाफा किया है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) के मुताबिक, प्राकृतिक गैस को गुरुवार को 62 फीसदी महंगा किए जाने के चलते शुक्रवार को दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 2.28 रुपये प्रति किलोग्राम, जबकि नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में 2.55 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हो गई। इससे इतर पीएनजी के दाम 2.10 रुपये प्रति घन मीटर बढ़ाए गए हैं।

बता दें कि गैस की बढ़ी हुई कीमतें 2 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से लागू की जाएगी। बढ़ोतरी के बाद अब सीएनजी के दाम दिल्ली में 47.48 रुपये प्रति केजी, नोएडा, गाजियाबाद में सीएनजी 53.45 रुपये प्रति केजी, गुरुग्राम में सीएनजी की कीमत 55.81 रुपये प्रति केजी की बढ़ोत्तरी हुई है।

आईजीएल ने सीएनजी के दाम बढ़ाने की घोषणा की है जबकि पीएनजी जिसका इस्तेमाल घरों में किया जाता है, उसके भी दाम भी बढ़ा दिए है। आईजीएल ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, करनाल, कैथल, मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, फतेहपुर, हमीरपुर, कानपुर, और अजमेर में भी दाम बढ़ा दिए हैं।

वहीं, इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी सिलिंडर के दाम में 43.50 रुपये की बढ़ोतरी की है। नई कीमत शुक्रवार से ही प्रभावी हो गईं। हालांकि घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलिंडर की कीमत 1736.50 रुपये हो गई है। इससे पहले इसके दाम 1693 रुपये थे। एक सितंबर को वाणिज्यिक एलपीजी सिलिंडर के दाम में 75 रुपये की वृद्धि की गई थी।

बता दें कि देश में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम बढ़कर 101.89 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं, जबकि मुंबई में यह आंकड़ा 107.95 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।