मूंग दाल हलवा बनाने के लिए देखे यह सरल रेसिपी

 मूंग दाल हलवा स्वाद और सेहत दोनों के लिए अच्छा होता है। बहुत लोग इसको पसंद करते हैं। आप इसको आसानी से अपने घर पर भी बना सकती हैं। आज हम आपको इसको बनाने की सरल विधि के बारे में यहां बता रहें हैं। आइये जानते हैं इसको बनाने में प्रयुक्त चीजों के बारे में।

1 चम्मच छोटी इलाइची पाउडर
1/4 किशमिश
1 मावा
1 कप देसी घी
1 कप मूंग की धुली दाल
1 1/2 कप चीनी
1/4 कप काजू
1/4 कप बादाम

मूंग दाल हलवा बनाने की विधि –
सबसे पहले आप मूंग दाल को सही से धो लें तथा 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दें। इसके बाद आप दाल को मिक्सी में पीस लें पर ज्यादा बारीक न करें। अब आप कढ़ाही को गैस पर रख कर उसमें घी डाल कर गर्म करें। अब आप कढ़ाही में दाल डालकर मध्यम आंच कर गर्म करें तथा करछी से दाल को चलाती रहें। ऐसा आप 20 से 25 मिनट तक कीजिये। जब दाल अच्छे से भून जाये तो उसको किसी बर्तन में निकाल लें।कढ़ाही में मावा डालें तथा धीमी आंच पर भूनें। मजब मावा भून जाये तो उसमें दाल को मिला दीजिये।

अब आप एक बर्तन में चीनी तथा उसके बराबर पानी चीनी में मिलाकर गैस पर गर्म करें तथा चाशनी बना लें। इस चाशनी को आप दाल में डालें और किशमिश, काजू भी मिला दें। अब आप हल्की गैस पर हलवे को 5 से 7 मिनट तक भूनें और गैस को बंद कर दीजिये। अब आप हलवे में पिसी ईलायची को डालें। आपका मूंग दाल हलवा तैयार है। अब आप इसमें बादाम डाल कर सभी को सर्व कर सकती हैं।