आज बछो के लिए घर पर बनाए हेल्दी पिज्जा, देखे विधि

पिज्जा आजकल सबको पसंद हैं, हफ्ते में एक बार तो लोग पिज्जा खा ही लेते हैं। लेकिन किसी को घर में पिज्जा बनाना एक मुसीबत सी लगती हैं और लोगों का कहना हैं कि बाहर जैसा टेस्ट नहीं आता हैं। लेकिन बहार का पिज्जा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता हैं इसलिए आज हम आपको हेल्दी पिज्जा बनाने की रेसिपी बताएंगे जो कि बिल्कुल आराम से घर पर बन सकती हैं और इसमें ओवन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Image result for हेल्दी पिज्जा

सामग्री :

(i) मैदा- 2 कप (ii) ओलिव ऑयल- 2 स्पून (iii) इन्सटेंट ईस्ट- 1 छोटा चम्मच (iv) चीनी – 1 छोटा चम्मच (v) नमक- स्वादानुसार

टॉपिंग के लिए :

पिज्जा सॉस- आधा कप शिमला मिर्च- 1 बेबी कॉर्न-3
मोजेरेला चीज- आधा कप ओरेगेनो- ½ छोटे चम्मच

विधि :

एक पैन में मैदा लें और उसमें इन्सटेंट ईस्ट, ओलिव ऑयल, नमक और चीनी डालकर मिलाएं और गुनगुने पानी की मदद से गूंदे जैसे आप रोटी के लिए करते हें और उसे मसल-मसल कर चिकना होने तक गूंदे। फिर उसे 2 घंटे के लिए तेल लगाकर किसी प्याले में रख दें, इतनी देर में आटा फूल कर पिज्जा बेस के लिए तैयार हो जाएगा। अब पिज्जा के लिए टॉपिंग तैयार करें- शिमला मिर्च को लंबा-लंबा काट लें और बेबी कॉर्न को गोलाइ में काट लें और फिर सब्जियां तवे पर डाल कर थोड़ी नरम कर लें।

अब पिज्जा के लिए बेस तैयार करेंगे- आटा तोड़कर लोई बनाएं और सूखे मैदे की मदद से 10-12 इंच के साइज में बेल लें। अब नॉनस्टिक पैन गरम होने के लिए रख दें और उस पर थोड़ा ऑयल लगाकर पिज्जा बेस को ब्राउन होने तक धीमी आंच पर सेकें। सेकने के बाद पिज्जा के ऊपर टॉपिंग करें, सबसे पहले पिज्जा पर सॉस की पतली लेयर लगाएं और फिर सब्जियां ड़ाल दें फिर एक मोजेरेला चीज़ की लेयर बिछा दें। पिज्जा को 5-6 मिनट के लिए धीमी गैस पर ढंक कर रख दें। पिज्जा बेस को ब्राउन होने तक और चीज़ मैल्ट होने तक पिज्जा को सिकने दें। अब हेल्दी और टेस्टी पिज्जा तैयार हैं, गरमा गरम पिज्जा को सर्व करें।