बनाएं हरे मटर के कोफ्ते, जाने पूरी रेसिपी

सर्दियों में ताजे हरे मटर बाजार में आने लगते हैं। आलू की साधारण सब्जी से लेकर पनीर और पुलाव तक में मटर को शामिल करके खाने का स्वाद बढ़ाया जाता है। हरे मटर से कई तरह की रेसिपी बन सकती हैं। सुबह के नाश्ते में आप मटर की घुघरी बना सकती हैं तो वहीं लंच या डिनर में आप मटर की सब्जी, दाल, पुलाव या फिर हरे मटर की कचौड़ी बना सकती हैं।

मटर से बनने वाली डिश स्वादिष्ट लगती है। आज आपको मटर की एक ऐसी रेसिपी बताएंगे जो बनाने में आसान और खाने में काफी लजीज होगी। आपने कोफ्ते तो खाए ही होंगे। लौकी और कटहल के कोफ्ते के अलावा सर्दियों में आप हरे मटर के कोफ्ते बना सकती हैं। हरे मटर के कोफ्ते लंच या डिनर में खाने का जायका दोगुना कर देंगे।

इसे बनाने के लिए आपको अधिक सामग्री की जरूरत नहीं होती। एक साधारण सब्जी बनाने में जिन चीजों का इस्तेमाल होता है, उसी से आप हरे मटर के कोफ्ते बना सकती हैं। आइए जानते हैं हरी मटर के कोफ्ते बनाने की रेसिपी।

सामग्री 1 कप मटर, 2 चम्मच बेसन, टमाटर, प्याज, हरी मिर्च, लहसुन, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, हींग, गरम मसाला, दालचीनी, लौंग, तेजपत्ता, आवश्यकतानुसार तेल, नमक, हरा धनिया।

हरे मटर का कोफ्ता बनाने की रेसिपी  हरे मटर का कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले मटर को छील कर धो लें।  अब मटर को मिक्सर में डालकर दरदरा पीस लें।   एक गहरे बर्तन में मटर का पेस्ट निकालकर उसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और बेसन मिला लें।

अब मटर की बाॅल्स तैयार करें और फिर कड़ाही में तेल गर्म करके सुनहरा होने तक भून लें।   अब कोफ्ते की ग्रेवी तैयार कर लें। इसके लिए टुकड़ों में कटे टमाटर,प्याज, हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को मिक्सर में डाल कर पेस्ट तैयार कर लें।
एक कड़ाही में तेल गर्म करें। उसमें सूखे मसाले और हींग डालकर भून लें।  फिर में टमाटर- प्याज का पेस्ट डालकर भून लें।  जब मसाला पकने लगेगा तो तेल से अलग होने लगेगा। जब ऐसा हो तो एक कप पानी डालकर कुछ देर पका लें।

जब सब्जियां पक जाएं तो उसमें पहले से फ्राई किए हुए मटर के बाॅल्स को डाल कर 2 मिनट पका लें। ऊपर से हरा धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें। आपका हरे मटर का कोफ्ता तैयार है। रोटी, चावल के साथ गर्मागरम सर्व करें।