वजन घटाने के लिए रोजाना करे ये काम, फिर देखे असर

Share & Get Rs.

इसके बीज भिगोने से पानी में इसके पोषक तत्व पानी में घुल जाता है. इस ड्रिंक को पीने से इम्युनिटी बढ़ती है. इसके अलावा रोजाना पीने से वजन तेजी से घटता है और शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है.

अजवाइन और जीरा में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है. इसलिए इसे रोजाना पीने से वजन घटता है. अजावइन में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. वहीं जीरा शरीर की सूजन को कम करता है और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है. ये हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

अजवाइन हमारे पाचन तंत्र को लाभ पहुंचाता है और शरीर को डिटॉक्स रखता है. इसके बीज में थाइमोल नाम का केमिकल होता है जो गैस्ट्रिक जूस से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. साथ ही फैट बर्न करने में मदद करता है. थाइमोल के कारण ही अजवाइन का एक अलग स्वाद और फ्लेवर होता है.

जीरा पानी पॉपुलर डिटॉक्स ड्रिंक्स में से एक है. हमारे स्वास्थ्य के लिए जीरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. अजवाइन की तरह जीरा भी पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है. साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है. इसके अलावा जीरा फैट को पिघलाने में मदद करता है.

वजन घटाने के लिए अब ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. किचन के मसालों की मदद से आप आसानी से ऐसा कर सकते हैं. काली मिर्च, घी, अवाइन और जीरा जैसे कई मसाले है जो सुपरफूड की तरह का करते हैं.

ये सिर्फ इम्युनिटी नहीं बढ़ाते हैं बल्कि वजन घटाने में भी मदद करते हैं. इसके अलावा हर मसाले के अपना स्वाद है और फायदा है. हम सभी अपने घर में देखते आएं है कि अजवाइन और जीरा का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने के पीछे कारण है.

 

 

Share & Get Rs.
error: Vision 4 News content is protected !!