जानिये कैसे घर में पढ़ी बेकार बोतलों से आप कमाये प्रति बोतल 5 रुपये, पढ़ें पूरी खबर

प्रदूषण फैलाने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक बोतलों से अब टी शर्ट और कैप तैयार किए जाएंगे। पर्यावरण की बेहतरी के लिए इस दिशा में पहल की गई है। प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से लेागों को बचाने के साथ इनसे आकर्षक उत्पाद भी तैयार किए जा सकें। प्रदूषण फैलाने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक बोतलों से अब टी शर्ट और कैप तैयार किए जाएंगे।

पर्यावरण की बेहतरी के लिए इस दिशा में पहल की गई है ताकि प्लास्टिक के दुष्प्रभावों से लेागों को बचाने के साथ इनसे आकर्षक उत्पाद भी तैयार किए जा सकें। दरअसल उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने करोल बाग के अजमल खां रोड पर पांच ऐसी रिवर्स वेंडिंग मशीनें लगाई हैं। इन मशीनों में इकट्ठा होने वाली प्लास्टिक की बोतलों से हाई ग्रेड फाइबर तैयार की जाएंगी, जिनसे अलग अलग उत्पाद तैयार किए जाएंगे।

पढ़िएःसोनिया गांधी का बड़ा बयान, कहा- मौजूदा शासक मनमोहन से बहुत कुछ सीख सकते हैं, चिदंबरम ने भी माना
करोल बाग के अजमल खां रोड पर उत्तरी निगम की ओर से इन मशीनों का शुभारंभ किया गया। पहले दिन लोगों के लिए यह अनूठा अनुभव था कि मशीनों में डाली गई बोतलों की रिसाइक्लिंग के बाद इनसे जरूरी उत्पाद तैयार किए जाएंगे। वेंडिंग मशीन बनाने वाली कंपनी के सीओओ प्रांजल के मुताबिक प्लास्टिक की इन बोतलों को मशीन में काटने के बाद इन्हें रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा।

अलग अलग कंपनियों में इससे प्लास्टिक के धागे तैयार कर कपड़े और कैप भी बनाए जाएंगे। प्लास्टिक वेस्ट से अब जरूरी उत्पाद तैयार होंगे। एक मशीन में 750 बोतलों को काटकर, इन्हें रिसाइक्लिंग के लिए भेजा जाएगा।

रिवर्स वेंडिंग मशीनों में पीने के पानी, तेल या फ्लेवर्ड मिल्क की बोतलें डालने के साथ साथ अपने मोबाइल नंबर भी डाल सकते हैं। मोबाइल नंबर डालने के बाद प्लास्टिक की बोतलें डालने के बदले में पेटीएम के जरिये 5 रु की रिडीम होगा। पेटीएम से इस राशि का अन्य मदों में इस्तेमाल कर सकेंगे।