माणा में कनेक्टिविटी परियोजनाओं का शिलान्यास करते हुए बोले पीएम मोदी-“चीन की सीमा से कह रहा हूं…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित देश के आखिरी गांव माणा पहुंचे। इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ धाम और बदरीनाथ धाम पहुंच कर पूजा-अर्चना की।पीएम मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत जय बदरी विशाल और बाबा केदार के जयकारे के साथ की।

पीएम मोदी ने कहा, मैं देश के सभी पर्यटकों से अपील करता हूं कि वे अपने यात्रा बजट का कम से कम 5% स्थानीय उत्पादों को खरीदने पर खर्च करें। उन्होंने कहा कि आप जहां भी जाएं एक संकल्प करिए। उन्होंने कहा, ‘विदेशों में वहां की संस्कृति से जुड़े स्थानों की ये लोग तारीफ करते नहीं थकते थे।

दोनों धामों में चल रही विकास योजनाओं की समीक्षा की। इस दौरान उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी भी उनके साथ मौजूद रहे। बदरीनाथ में दर्शन करने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी देश के आखिरी गांव पहुंचे। अपने भाषण के दौरान उन्होंने इसका जिक्र भी किया। कई विकास योजनाओं की शुरुआत के साथ ही कहा कि विकास देश के आखिरी गांव तक पहुंचा है।

उन्होंने कहा कि यह पल मेरे लिए चिरंजीव हो गया। मैं बाबा केदारनाथ और बदरीनाथ का दर्शन कर धन्य हो गया। उन्होंने कहा कि बाबा केदार और बदरी विशाल के दर्शन अब सहज हुए हैं। हेमकुंड साहिब तक रोपवे का निर्माण हो रहा है।लेकिन भारत में इस प्रकार के काम को हेय दृष्टि से देखा जाता था। आस्था के ये केंद्र सिर्फ एक ढांचा नहीं, बल्कि हमारे लिए प्राणवायु की तरह हैं।