Sunday , September 20 2020 4:32
Breaking News

जानिए मुनक्का के फायदे, दूर भागती है ये बिमारी

रोजाना मुनक्का खाने से आपका पेट सही रहता है। मुनक्के में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इसे पानी में रातभर के लिए भिगो दें फिर खाएं।

 

कब्ज की समस्या दूर होती है। मुनक्के में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बॉडी को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो ट्यूमर और कोलन कैंसर की वजह होते हैं।

अगर आप बहुत दुबले-पतले हैं और थोड़ा वजन बढ़ाना चाहते हैं तो मुनक्के को अपनी डाइट में करें शामिल। इसमें फ्रक्टोज और ग्लूकोज काफी अच्छी मात्रा में होते हैं जो बॉडी की एनर्जी को बनाए रखते हैं।

मुनक्के में आयरन और विटामिन बी की मौजूदगी एनीमिया की प्रॉब्लम को दूर करने में बहुत ही कारगर है। इसके अलावा इसमें कॉपर भी मौजूद होता है जो लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण में सहायक है।

हम सेहत के लिए कई तरह के ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते है। इसमें मुनक्का बहुत ही टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स होता है जो न सिर्फ आपकी भूख शांत करता है बल्कि सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करता है।

इसे पानी में भीगाकर खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। कब्ज, एसिडिटी की समस्या दूर होती है साथ ही बॉडी के टॉक्सिन्स भी आसानी से निकल जाते हैं।

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!