केजरीवाल ने किया बड़ा एलान, कहा महिलाओं को रोज मिलेगा…

दिल्ली-एनसीआर की लाइफ बन चुकी दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण का निर्माण शुरू हो चुका है। यह और तेज गति पकड़ सके इसके लिए अरविंद केजरीवाल सरकार बजट में बड़ी रकम की घोषणा कर सकती है।

 

इसके साथ ही दिल्ली के व्यापारी वर्ग ने उम्मीद जताई है कि इस बार के बजट में केजरीवाल सरकार कोई नया कर नहीं लगाएगी, क्योंकि आर्थिक सुस्ती के चलते पहले ही व्यापारी पस्त हैं।

दिल्ली के बजट में डीटीसी बसों की संख्या बढ़ाने और सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए बजट में अनुदान का ऐलान किया जा सकता है।

पिछली बार के बजट में 3000 नई बसें चलाने का एलान हुआ था, जबकि बस टर्मिनलों पर खर्च के लिए 150 करोड़ रुपये अनुदान के रूप में दिए गए थे।

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के मद्देनजर सोमवार को ही चर्चा के बाद इसे पास भी करा लिया जाएगा। पहले 24 मार्च को बजट पेश किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते बजट सत्र महज एक दिन का हो गया है।

दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए दिल्ली का बजट तकरीबन 64,000 करोड़ रुपये होने की संभावना है। यह पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 से 3-4 हजार करोड़ रुपये अधिक होगा।

दिल्ली सरकार ने पिछले साल 26 फरवरी को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए कुल 60,000 करोड़ रुपये का भारी-भरकम बजट पेश किया था। यह चार साल पहले यानी वर्ष 2014-15 में पेश किए गए पहले बजट का दोगुना था।

केजरीवाल सरकार दिल्ली में तीसरी बार सरकार बनने के बाद अपना पहला बजट आज पेश करेगी। दिल्ली में परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर का तोहफा दे चुकी है।

माना जा रहा है कि अब दिल्ली मेट्रो में भी महिलाओं के मुफ्त सफर को लेकर दिल्ली सरकार बजट में अनुदान का एलान कर सकती है।

दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक, उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया सोमवार दोपहर विधानसभा में वित्तीय वर्ष 202-21 का बजट पेश करने के साथ ही आउटकम बजट व आर्थिक समीक्षा भी पेश करेंगे।