कार्तिक पूर्णिमा : हरकी पैड़ी पर श्रदालुओं की उमड़ी भीड़ , लगाई आस्था की डुबकी

कोरोना संक्रमण के बाद पहली बार हरकी पैड़ी पर श्रदालुओं की भीड़ उमड़ी। शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व यूपी-दिल्ली सहित अन्य राज्यों से श्रद्धालु भारी संख्या में हरकी पैड़ी पहुंचकर मां गंगा नदी में श्रद्धा की डुबकी लगाई।

हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर हरिद्वार पुलिस ने यातायात प्लान जारी कर दिया है। यातायात डायवर्जन के साथ साथ पार्किंग भी चिह्नित की गई है।

कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस ने भी कमर कसी है। पूरे मेला क्षेत्र को नौ जोन एवं 32 सेक्टरों में बांटा गया है। श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की आशंका को लेकर यातायात प्लान तैयार कर लिया गया है। शुक्रवार को कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर्व है और श्रद्धालुओं के खासी संख्या में आने की उम्मीद है।

उत्तरी हरिद्वार क्षेत्र में कमल दास कुटिया में डीआईजी-एसएसपी डॉ योगेंद्र सिंह रावत ने स्नान पर्व को लेकर अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्नान पर्व के दौरान डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मी श्रद्धालुओं से विनम्रता से पेश आएं। कहा कि आतंकी घटनाओं को देखते हुए राउंड द क्लॉक चेकिंग जारी रहेगी।

बम निरोधक दस्ते एवं डॉग स्क्वायड मेला क्षेत्र में सक्रिय रहेगा। इसके अलावा घुड़सवार पुलिस की मदद से भीड़ नियंत्रित की जाएगी। यात्रियों के डूबने की घटना न होने पाए, इसलिए जल पुलिस पूरी तरह से अलर्ट रहेगी। घाटों पर 14 जल पुलिस के जवानों व एक प्लाटून फ्लड कंपनी बोट के साथ मुस्तैद रहेगी। मौके पर एसपी यातायात पीके राय, एसपी देहात परमेंद्र डोबाल, एसपी सिटी कमलेश उपाध्याय समेत अन्य राजपत्रित अफसर एवं पुलिस फोर्स मौजूद रहा।

हरिद्वार में कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर हरिद्वार पुलिस ने यातायात प्लान जारी कर दिया है। यातायात डायवर्जन के साथ साथ पार्किंग भी चिह्नित की गई है। 19 नवम्बर को हरिद्वार में होने वाले कार्तिक पूर्णिमा स्नान में लोगों की भीड़ जुटने की संभावना को देखते हुए एसपी यातायात प्रदीप कुमार ने बताया कि दिल्ली एवं वेस्ट यूपी की तरफ से आने वाले भारी वाहन जैसे बस, ट्रैक्टर ट्राली ऋषिकुल मैदान में पार्क होंगी।