Thursday , September 24 2020 10:25
Breaking News

मानसून सत्र में संसद की कार्यवाही को कवर करने वाले पत्रकारों को मिला ये आदेश अब तो नहीं…

सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि इस बार कोई प्रश्न अवधि नहीं होगी। मानसून सत्र में कई बदलाव देखने को मिलेंगे जो अब तक किसी अन्य संसदीय सत्र में नहीं देखे गए हैं। उन्होंने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में राज्यसभा में अगले सत्र के लिए भी पूर्वाभ्यास किया।

इस बार संसद में प्रवेश केवल उन्हीं को दिया जाएगा जिनकी कोविद -19 परीक्षण रिपोर्ट नकारात्मक है। रिपोर्ट में प्रधानमंत्री, मंत्रियों और किसी भी नेता को छूट नहीं दी जाएगी। सभी सांसदों को 72 घंटे पहले एक कायरतापूर्ण जांच से गुजरना होगा जिसमें उनकी और उनके परिवार की रिपोर्ट नकारात्मक होनी चाहिए। वहीं, परिवार के सदस्यों और घरेलू नौकरों, ड्राइवरों को भी कोविड नेगेटिव होना होगा तभी उन्हें घर में एंट्री मिलेगी। इस बीच, सांसद सकारात्मक वापस आने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। साथ ही संसद की कार्यवाही को कवर करने वाले पत्रकारों को RT-PCR भी दिया गया। परीक्षण अनिवार्य होगा।

संसद सत्र भी छुट्टियों
पर होगा। इस बार मानसून सत्र में 18 बैठकें होंगी। सत्र 1 अक्टूबर को समाप्त हो रहा है। इसका मतलब है कि इस बार सत्र में एक भी छुट्टी नहीं होगी। पूरे सत्र में दो शनिवार और रविवार हैं लेकिन छुट्टी के बावजूद सत्र का काम इन दिनों जारी रहेगा। समय की कमी के कारण, इन मुद्दों को इस बार स्थगित कर दिया गया है। निजी सदस्यों के व्यवसाय में, संसद निजी सदस्यों के बिलों, निजी प्रस्तावों का परिचय देती है। प्रश्नकाल निलंबित सत्र के दौरान प्रश्नकाल को दोनों सदनों में स्थगित कर दिया गया है। यानी सांसद सरकार और मंत्रियों के सवाल नहीं पूछ पाएंगे।

दोनों सदनों का
समय अलग-अलग होगा। इस बार सीटिंग प्लान में बड़े बदलाव होंगे । इस बार बैठक के दौरान सांसद भी दीर्घाओं में बैठे नजर आएंगे। आखिरकार, लोकसभा और राज्यसभा साथ-साथ बैठते हैं, लेकिन इस बार उनकी बैठक अलग से निर्धारित है। यह सुनिश्चित करना है कि सत्र के दौरान सांसदों के बैठने में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जाए। लोकसभा सत्र 14 सितंबर को सुबह 9 से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 3 से 7 बजे तक चलेगा। राज्यसभा का सत्र पहले दिन दोपहर 3 बजे से 7 बजे तक आयोजित किया जाएगा। राज्यसभा सत्र 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!