हिंदुस्तान में नहीं लांच होगा ये फोन, फीचर बना मुसीबत

गूगल ने न्यूयॉर्क में आयोजित मेड बाय गूगल इवेंट में गूगल पिक्सल 4  गूगल पिक्सल 4एक्सएल को पेश कर दिया है.
गूगल ने इन दोनों फोन में राडार सेंसर दिया गया है  यही सेंसर भारतीय मार्केट में गूगल के लिए मुसीबत बन गया है.
 पिक्सल 4 फोन में राडार सेंसर होने के कारण ये फोन हिंदुस्तान में लॉन्च नहीं होंगे. आइए जानते हैं आखिर पिक्सल 4 में दिए गए राडार सेंसर से समस्या क्या है?
दरअसल Pixel 4  Pixel 4 XL स्मार्टफोन्स Project Soli के तहत लॉन्च किए गए हैं. ऐसे में इन दोनों फोन में राडार सेंसर दिया गया है जिसकी मदद से फोन इशारे पर कार्य करेंगे. उदाहरण के तौर पर आप पिक्सल 4 में इशारे की मदद से गाना बदल 
Pixel 4, Pixel 4 XL में Soli रेडार की वजह से हिंदुस्तान में इसे लॉन्च नहीं किया जाएगा. दरअसल पिक्सल 4 फोन में जो राडार सेंसर दिया गया है उसे 60Hz की फ्रिक्वेंसी की आवश्यकता होती है. कई राष्ट्रों में इस फ्रिक्वेंसी के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन हिंदुस्तान में इसके लिए देने पड़ते हैं. ऐसे में बोला जा रहा है कि इसी वजह से गूगल पिक्सल 4  पिक्सल 4 एक्सएल को हिंदुस्तान में लॉन्च नहीं किया जाएगा.
Pixel 4 फोन में राडार सेंसर है जिसकी मदद से फोन को बिना टच किए कई सारे कार्य किए जा सकते हैं. बड़ी बात यह है कि आप सिर्फ हाथ घुमाकर फोन में चल रहे म्यूजिक को बदल सकते हैं. इसके अतिरिक्त मान लीजिए फोन रिंग कर रहा है. ऐसे में जैसे ही आप फोन के पास जाएंगे तो फोन अपने-आप नॉर्मल हो जाएगा.