सर्दी-जुकाम होने पर पिए ये वाला दूध शरीर रहेगा फिट…

इस मौसम में संक्रमण का खतरा बढ़ने के चलते अपनी अच्छी सेहत के लिए दूध पीना बहुत जरूरी होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए दूध पीने के कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जो इसे और पौष्टिक बनाते हैं और आपको अच्छी सेहत देते हैं। तो आइये जानते हैं सर्दियों में किस तरह पिया जाए दूध।

अदरक वाला दूध
सर्दी-जुकाम होने पर अक्सर इससे राहत पाने के लिए लोग अदरक वाली चाय पीते हैं। मगर यदि आप चाहें तो आप चाय के बजाय अदरक वाला दूध भी पी सकते हैं। अदरक में एक खास तत्व जिंजेरॉल होता है, जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। अदरक की तासीर गर्म होती है। अदरक वाला दूध बनाने के लिए थोड़ा सा अदरक कूटकर दूध में मिलाएं और उबाल आने तक दूध को पकाएं। इसके बाद छानकर पी लें। रोजाना रात में ऐसा करने पर आपका पेट सुबह साफ रहेगा और आपको जुकाम-खांसी की समस्या नहीं होगी।

नट्स का पाउडर डालकर पिएं दूध
अपने मनपसंद नट्स जैसे- काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को पीसकर एक एयर टाइट कंटेनर में रख लें। अब जब भी आपको थकान या नींद से छुटकारा चाहिए, तुरंत एक कप या एक ग्लास दूध में 2-3 चम्मच नट्स पाउडर मिलाकर पी लें। नट्स के एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को स्वस्थ भी रखेंगे और आपकी बॉडी भी बनाएंगे।

हल्दी डालकर पिएं
हल्दी में एक खास तत्व होता है, जिसे कर्क्युमिन कहते हैं। ये तत्व आपके शरीर को कैंसर, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं। सर्दियों में आपके लिए हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसे आप सुबह ब्रेकफास्ट में, शाम को स्नैक्स के साथ और रात में सोने से पहले पी सकते हैं।

2 खजूर के साथ एक कप दूध
खजूर को सुपरफूड माना जाता है। खजूर में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके पूरे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। खजूर में आयरन की मात्रा अच्छी होती है और नैचुरल शुगर होने के कारण इसका मीठापन आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है। इसलिए सर्दी में जब भी आपको लगे कि आप दोबारा एनर्जी पाने की जरूरत है, तो आप 2 खजूर खाकर 1 कप दूध पी सकते हैं।