Breaking News

त्योहारों के सीजन में खुद को बिमारियों से दूर रखकर ऐसे बनाए फिट

Loading...

नवरात्रि, दशहरा और दीपावली…. हम सभी बेसब्री से अपने पसंदीदा त्योहारों का इंतजार कर रहे हैं। एक ओर ये सारे त्योहार परिवार के साथ समय बिताने का मौका देते हैं, तो दूसरी ओर घर में तरह-तरह के लजीज पकवान भी बनते हैं। जाहिर है, पूरे साल अपनी सेहत पर जमकर की गई मेहनत पर त्योहार पानी फेर देते हैं। नतीजा यह कि शरीर में कुछ किलो और बढ़ जाते हैं। तो आखिर त्योहारों का पूरा आनंद लेते हुए कैसे फिट बने रहा जा सकता है?

डॉ. श्वेता सर्वे कहती हैं, ‘भारत में त्योहार लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा हैं। कोई कितना भी अनुशासित जीवन क्यों न जीता हो, त्योहारों पर बनने वाले स्वादिष्ट पकवानों को देख कर थोड़ा बहुत दिल तो सबका मचल जाता है। फिर भी खाने का स्वाद लेते हुए फिट रहने की कोशिश की जा सकती है। एक बार में थोड़ा-थोड़ा खाना, थाली में एक ही बार खाना लेना, कम फैट का प्रयोग और रात के खाने को सादा रखने जैसे कुछ उपायों से खानपान में अतिरेक से बचा जा सकता है।’

Loading...

ऐसे रखें संतुलन
वरिष्ठ डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. मानसी चौधरी कहती हैं, ‘दिन भर में थोड़ा-थोड़ा और कम अंतराल पर कम से कम छह बार खाना लें। संतुलित भोजन का मतलब है कि उसमें हर तरह के खाद्य पदार्थ मौजूद हों। जैसे-कार्बोहाइड्रेट्स, फैट्स, प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और दुग्ध उत्पाद। खाना पकाने के लिए तेल भी अलग-अलग तरह का इस्तेमाल करें। जैसे, कुछ खाद्य पदार्थों के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल करें तो कुछ के लिए ऑलिव, सनफ्लावर, ग्राउंडनट जैसे तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।’
क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल मेडिसिन प्रैक्टिशनर उषाकिरण सिसोदिया कहती हैं, ‘अत्यधिक चीनीयुक्त और तले-भुने खाद्य पदार्थों को छोड़ना ही अच्छा है।’

क्या खाएं
संतुलित भोजन में सात तत्व प्रमुख हैं-कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, विटामिन्स, फाइबर्स, मिनरल्स और पानी। लाइफस्टाइल न्यूट्रिशन एक्सपर्ट और होलिस्टिक हेल्थ कोच नियोमी शाह कहती हैं, ‘नियमित भोजन में साबुत अनाज जैसे गेहूं, कुट्टू, बाजरा और जौ को शामिल किया जाना चाहिए। प्रोटीन के लिए शाकाहारी लोग बीन्स, लैन्टिल्स, पनीर, चिया सीड्स, किनुआ, अंडे और नट्स लें। मांसाहारी लोग चिकन, टुना और साल्मन का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्दी फैट्स के लिए घी, एक्स्ट्रा वर्जिन ऑयल, कोकोनट ऑयल, एवाकाडो, फैटी फिश और नट्स आदि का सेवन कर सकते हैं।’

व्यायाम करें
घर-परिवार के संग त्योहार मनाने के कारण वजन बढ़ना स्वाभाविक है। ऐसे में फिटनेस एक्सपर्ट शालिनी भार्गव दे रही हैं कुछ टिप्स-
शॉपिंग करते हुए वर्कआउट : अगर आप सामाजिकता निभाने या त्योहार की खरीदारी में इतनी व्यस्त हैं कि वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पातीं तो आप शॉपिंग टाइम को ही वर्कआउट में बदलकर कुछ कैलरी कम कर सकती हैं।
घर में जिम : 20 मिनट का ऐसा वर्कआउट रूटीन सेट करें, जिसे अपने बेडरूम में कर पाएं। जैसे, 10 व्यायाम चुनें और हर व्यायाम को 2 मिनट दें।

ये उपाय भी हैं कारगर
हालांकि यह बहुत मुश्किल लगता है कि त्योहारों पर बने व्यंजनों का स्वाद लेते हुए भी फिटनेस को बरकरार रखा जा सके, लेकिन थोड़ी सी कोशिश से ऐसा करना संभव है।

पेय पदार्थ : मीठे व्यंजनों के बीच पानी पीते रहने से शरीर में नमी बनी रहेगी और तरल का स्तर संतुलित रहेगा। इसके लिए लो कैलरी वाले पेय पदार्थ जैसे नीबू पानी या टमाटर का जूस ले सकते हैं।

एक बार में थोड़ा खाएं : शरीर का ऊर्जा स्तर बनाए रखने के लिए थोड़ा-थोड़ा खाएं। छोटे मील्स से कैलरी तो कम मिलती ही हैं, साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाने में मददगार है, जिससे शरीर स्वयं अतिरिक्त कैलरी खर्च कर लेता है।

खाना भूलें नहीं : स्नैक्स के वक्त में ऐसे स्नैक्स लें, जिनमें फाइबर और प्रोटीन अधिक हो। बीच-बीच में कुछ हल्का-फुल्का खाने के लिए स्टीम या रोस्ट किए स्प्राउट्स, ताजे फल, हमस या खीरे-गाजर का रायता ले सकते हैं।

सलाद और सूप : अपने दिन की शुरुआत हमेशा सलाद और सूप से करें। पानी, सब्जियां या फल मस्तिष्क को पेट भरे होने का एहसास दिलाते हैं।
खाने की मात्रा का रखें ध्यान : जो भी खाएं, उसमें पोर्शन साइज का ध्यान रखें। यानी इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना खा रहे हैं।

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!