Breaking News

मुंह व दांतों की सफाई करने के लिये जरुर अपनाए यह सलाह…

Loading...

मुंह व दांतों को साफ और स्वास्थ्य वर्धक रखकर राेगाें काे दूर रखना ओरल हाइजीन ( Oral Hygiene ) कहलाता है. प्रतिदिन दांतों की सफाई से प्लाक, कैविटी व अन्य खाद्य अवशेषों को बचाया जा सकता है. इसके लिए नियमित रूप से ब्रश और कुल्ला करने के साथ जीभ की सफाई भी महत्वपूर्ण है.

रोजाना ब्रश करें
Brushing Your Teeth: 
प्लाक हमारे दांतों व मसूढ़ों के बीच एक चिपचिपी परत की तरह जमता रहता है. कुछ भी खाने के बाद अच्छा तरह से मुंह की सफाई न करने से ऐसा होता है. इस परत में कीटाणु होते हैं जो दांतों व मसूढ़ों को बेकार कर कैविट और सूजन ( जिंजवाइटिस ) का कारण बनते हैं. कई बार अच्छा से ब्रश न करने पर भी ये परत नहीं हटती व ठोस होने लगती है, जिसे टार्टर कहते हैं.इसके लिए नियमित रूप से प्रातः काल व शाम ब्रश करें.

Loading...

फ्लॉसिंग करें
Flashing Mouth: दांतों व मसूढ़ों के अतिरिक्त मुंह में ऐसी कई स्थान होती हैं जहां ब्रश नहीं पहुंच पाते हैं. इन स्थानों की सफाई के लिए फ्लॉसिंग एक बेहतरीन विकल्प है जो दांतों के बीच के हिस्से में पहुंचकर प्लाक, कैविटी या अन्य खाद्य अवशेष को बाहर निकालने का कार्य करता है. कई बार दंत रोग विशेषज्ञ दांतों की सफाई के लिए इंटरसेटल ब्रशिंग करने की सलाह भी देते हैं क्योंकि यह दांतों के बीच की सफाई के साथ मसूढ़ों को भी मजबूत करता है.

ओरल हाइजीन और अन्य राेगाें का खतरा 

हार्ट अटैक
Heart Attack:
 शरीर के किसी भी अंग में यदि संक्रमण होता है तो उससे सीधा दिल संक्रमण होता है. इसी तरह यदि बैक्टीरिया की वजह से मसूढ़ों में सड़न और सूजन ( Gingivitis ) हो जाए तो कीटाणु रक्त के माध्यम से विभिन्न अंगों के साथ दिल की नलिकाओं को भी प्रभावित करते हैं जिससे दिल अटैक की संभावना बढ़ जाती है.

रुमेटाइड आर्थराइटिस
Rheumatoid Arthritis: पेरियोडोन्टल गम डिजीज न केवल दांतों और मसूढ़ों की कोशिकाओं को निर्बल करती है बल्कि रुमेटाइड आर्थराइटिस की वजह भी बनती है.

इम्यून सिस्टम निर्बल होना
Weak Immunity: दांतों में तकलीफ से आदमी भोजन को अच्छा से चबा नहीं पाता. ऐसे में शरीर में उचित मात्रा में आहार न पहुंचने से पोषक तत्त्वों की कमी होने लगती है.

मुंह का कैंसर
Oral Cancer: तंबाकू या शराब पीने से मुंह का कैंसर होने कि सम्भावना है जो धीरे-धीरे शरीर के किसी भी हिस्से में अपनी स्थान बनाकर जानलेवा साबित होने कि सम्भावना है.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!