गलवन घाटी में हुआ ये, चीनी सैनिको ने किया…

मंगलवार को ओ’ब्रायन ने आरोप लगाते हुए बता दे कि चीनियों ने भारत के खिलाफ बहुत आक्रामक व्यवहार किया है. हाल ही में हुई झड़पों के समय उन्होंने कुछ भारतीयों के साथ अन्याय किया.

 

ओ’ब्रायन ने एक इंटव्यू के मध्य पूर्वी लद्दाख में भारत के विरूध्द हालिया चीनी आक्रामक व्यवहार पर एक प्रश्न का जवाब दिया है. जिसमें उन्होने न्यूज रेडियो को कहा कि , ‘चीनी, भारत के खिलाफ बहुत आक्रामक रहे हैं.

ओ’ब्रायन ने आरोप लगाया कि हाल ही में झड़प के समय उन्होंने कुछ भारतीयों को अपनी साजिश में फंसा कर क्षति पहुंचाई. ओ’ब्रायन ने उस रात्रि हुई क्रूरता पर भी सवाल उठाया, जिसमें भारत के जवानों के विरूध्द कांटेदार तार का भी उपयोग किया गया था.\

विदित हो कि भारतीय और चीनी जवानों के बीच 5 मई से पूर्वी लद्दाख में कई जगहों पर गतिरोध की परिस्थिति बनी हुई है. 15 जून को गलवन घाटी में आपसी तनातनी बढ़ गया थी.

जिसके बाद चीनी सैनिकों के साथ हिंसक गतिरोध के समय भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. इस समय चीन के सैनिक भी हताहत हुए, किन्तु इसके बारे में आधिकारिक जानकारी चाइना की ओर से नहीं आई है.

इंडिया के विरूध्द चीन ने बीते दिनों बड़ी आक्रामक कार्यवाही को अंजाम दिया ​था. जिसमें पूर्वी लद्दाख में भारतीय जवानों पर क्रूर हमले सम्मिलित हैं, और दक्षिण चीन सागर और हांगकांग में उसकी योजना यह साफ कर देती है कि इस समय चाइना की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी की सोच क्या है. यह अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ’ब्रायन ने बताया है.