ग्लोबल आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र से मिली ये राहत

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और ग्लोबल आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र से राहत मिली है. अब आतंकी हाफिज सईद अपने बैंक अकाउंट से पैसे निकाल सकेगा.

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद को राहत दिलाने के लिए पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र का दरवाजा खटखटाया था, जिसमें पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से हाफिज सईद को अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी . इस पर शुरुआती विरोध के बाद संयुक्त राष्ट्र की समिति ने रोजमर्रा के खर्चों के लिए हाफिज सईद को अपने खाते का इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है.

पाकिस्तान ने 15 अगस्त को यूएनएससी में एक नोटिफिकेशन दायर कर समिति से गुहार लगाई थी कि आतंकी हाफिज सईद, हाजी मुहम्मद अशरफ और जफर इकबाल को अपने खर्चों के लिए उनके बैंक खातों को प्रयोग करने की अनुमति दी जाए. जिसके बाद समिति ने यह फैसला लिया है.

पाकिस्तान के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पैनल ने कहा कि पाकिस्तान ने यूएनएससी प्रस्ताव 1267 का अनुपालन करते हुए आतंकी हाफिज सईद के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए थे. पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया था कि हाफिज सईद को अपने और अपने परिवार के लिए आवश्यक बुनियादी जीवन खर्च के लिए 1.5 लाख पाकिस्तानी रुपये (लगभग 1,000 डॉलर) प्रयोग करने के लिए बैंक खातों का प्रयोग करने दिया जाए.

गौरतलब है कि आतंकी हाफिज सईद को पाकिस्तान में जुलाई महीने में आतंकी फंडिंग के मामले गिरफ्तार किया गया था. संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किए गए वैश्विक आतंकी सईद को फिलहाल कड़ी सुरक्षा के बीच लाहौर के कोट लखपत जेल में रखा गया है. आतंकी हाफिज सईद मुंबई में 2008 में हुए आतंकी हमलों का मास्टर माइंड है और उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जा चुका है.