Monday , September 21 2020 10:55
Breaking News

Instagram और Facebook चलाने वाले जरुर जाने पाक की ये नापाक हरकत

भारत को बदनाम करने की पाकिस्तानी ISI की नापाक हरकत की इस कोशिश को Facebook ने पकड़कर की कार्रवाई। Instagram ने भी पाकिस्तान के खिलाफ लिया एक्शन।रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों के ज़रिए भारत के खिलाफ दुर्भावना फैलाई जा रही है।

इस रिपोर्ट पर Facebook ने एक्शन लेते हुए सोमवार को पाकिस्तान से चलने वाले 103 पेज, 78 ग्रुप, 453 फेसबुक खातों को बंद कर दिया। Instagram ने भी पाकिस्तान से ऑपरेट होने वाले 107 खातों को ब्लॉक कर दिया।

सीमा पर भारत के सामने पस्त और आतंकियो के ज़रिए भी कुछ न कर पाने से बौखलाये पाकिस्तान ने लिया भारत विरोधी अभियान के लिए अपनी सोशल मीडिया आर्मी का सहारा लिया। भारत को बदनाम करने की पाकिस्तानी ISI की नापाक हरकत की इस कोशिश को Facebook ने पकड़कर की कार्रवाई। Instagram ने भी पाकिस्तान के खिलाफ लिया एक्शन।

पाकिस्तान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग भारत के खिलाफ भ्रामक और फर्जी जानकारी फैलाने के लिए कर रहा था, जिसका खुलासा इंटरनेट पर नज़र रखने वाली एक अंतरराष्ट्रीय संस्था स्टैनफोर्ड इंटरनेट Observatory की एक रिपोर्ट में हुआ है।

 सीमा पर भारत के सामने पस्त और आतंकियो के ज़रिए भी कुछ न कर पाने से बौखलाये पाकिस्तान ने लिया भारत विरोधी अभियान के लिए अपनी सोशल मीडिया आर्मी का सहारा लिया।

टेकडाउन नोटिस में कंपनी ने बताया कि उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी एवं पंजाबी भाषा में संचालित फर्जी खबरों का नेटवर्क पाकिस्तान में कुछ लोगों द्वारा संचालित किया जा रहा है। कई पृष्ठों और समूहों ने पाकिस्तानी राष्ट्रवादी सामग्री पोस्ट की, इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस एजेंसी और सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी की प्रशंसा करते हुए।

SIO ने कहा कि उसने पाया कि नेटवर्क में कुछ भारतीय सैन्य प्रशंसक पेज और अस्पष्ट उद्देश्य के समूहों के साथ पाकिस्तानी सेना की प्रशंसा करने वाले संदेश भी थे। नेटवर्क में मुख्य रूप से पाकिस्तानियों और भारतीयों को लक्षित किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि फेसबुक ने बताया कि 70,000 खातों में से कम से कम एक पृष्ठ और 1.1 मिलियन उपयोगकर्ता समूहों के हैं।

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!