Breaking News

इंडोनेशिया के जंगलों में लगी भयानक आग ने सिंगापुर व मलेशिया में मचाया कोहराम

Loading...

इंडोनेशिया के जंगलों में भयानक आग लगी है. यह आग इतनी फैल गई है कि इसके धुएं का असर 1150 किलोमीटर दूर सिंगापुर तक पहुंच गया है. वहीं, 1440 किमी दूर मलेशिया सरकार ने अपने लोगों को इस धुएं की वजह से बने स्मॉग से बचाने के लिए 50 लाख मास्क बांटे हैं. पिछले कुछ हफ्तों में इंडोनेशिया के सुमात्रा और कालिमंतन के जंगलों में भयावह आग लगी है. इसकी वजह से 9.30 लाख हेक्टेयर का जंगली इलाका जल चुका है. हजारों स्थानीय लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. वहीं, आग को बुझाने और नियंत्रण में करने के लिए करीब 10 हजार अग्निशमन कर्मी और कर्मचारी लगाए गए हैं.

पिछले पूरे हफ्ते पड़ोसी देश सिंगापुर और मलेशिया के आसमान में गहरा स्मॉग था. इसकी वजह से वहां की हवा की गुणवत्ता खराब हो गई है. यह आग उन किसानों की वजह से लगी जो अपने खेतों से खर-पतवार को जलाते हैं. लेकिन, इसकी वजह से खेतों के बगल मौजूद जंगलों में आग लग गई. इसी तरह का काम ब्राजील के अमेजन जंगलों में रहने वाले किसान और आदिवासी भी करते हैं.

Loading...

जंगल की आग से फैल रहा धुआं बन रहा है वायु प्रदूषण का बड़ा कारण.

मंगलवार को मलेशिया की सरकार ने सारावाक राज्य में 50 लाख फेस मास्क बांटे. क्योंकि यहां जंगलों की आग से फैले धुएं की वजह से वायु प्रदूषण उच्चतम स्तर तक पहुंच गया है. इस राज्य में 409 स्कूलों को बंद कर दिया गया है. हवा में वायु प्रदूषण का स्तर यानी एयर पॉल्युशन इंडेक्स (API) को पार्टिकुलेट मैटर PM-2.5 प्रति क्यूबिक मीटर से मापते हैं. लेकिन, पिछले 24 घंटों में मलेशिया के 16 राज्यों में से 11 राज्यों में API 101-200 की रेंज में था. यानी बेहद खतरनाक हवा. रोमपिन राज्य के पहांग जिले में API सबसे ज्यादा 232 था. वहीं, सिंगापुर में API 151 था.

Share & Get Rs.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!