भारत ने बॉर्डर पर भेजी दिवाली की मिठाई लेकिन पाकिस्‍तान ने स्वीकार करने से कर दिया साफ़ इनकार

धारा 370 की समाप्ति के बाद से हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बीच तनातनी चरम पर है। फिलहाल तनाव में कमी के आसार भी नहीं हैं। इसका सीधा असर बॉडर पर तैनात हिंदुस्तान-पाक सैन्‍य अफसरों की मेल मुलाकात और खुशी के अवसर एक-दूसरे को बधाई देने की परंपराओं पर भी पड़ा है।

तनाव का ही परिणाम है कि इस बार दिवाली की मिठाई पाकिस्‍तान ने स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। दोनों देशों में गर्मागर्मी के बीच हर साल की तरह दिवाली पर जो बॉर्डर पर मिठाई एक्सचेंज होती है, वह इस बार नहीं हुई है। इसके बदले पाकिस्तान की ओर से बॉर्डर पर सीजफायर का उल्लंघन नियमित रूप से जारी है। इसके जवाब में हिंदुस्तानी सेना ने एक्शन लिया।

प्राटोकोल के अनुसार, हर साल इस्लामाबाद में मौजूद हिंदुस्तानीय हाई कमिशन दिवाली पर सभी अहम दफ्तरों में मिठाई भेजता है। पाकिस्तान की आईएसआई ने पहले प्रोटोकोल का स्वागत करते हुए मिठाई को स्वीकारा लेकिन बाद में उन्हें वापस कर दिया।

ISI पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी है और पाकिस्ता़न की सत्ता-रणनीति में उसका दबदबा है। न सिर्फ इस्लामाबा़द में आईएसआ़ई या अन्य अफसर बल्कि बॉर्डर पर पाकिस्तानी रेंजर्स ने भी इस बार हिंदुस्तान के द्वारा दी गई मिठाई नहीं स्वीकार की है।