स्वतंत्रता दिवस: दिल्ली में आज घर से निकलने से पहले जान ले पूरी बात , बदल गया ये…

गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आने वाली सभी बसें भोपुरा चुंगी रोड से होते हुए मोहन नगर से वजीराबाद रोड के लिए और फिर चांदगी राम अखाड़ा-यू टर्न आईएसबीटी की ओर आईएसबीटी में प्रवेश करेंगी।

धौला कुआं से आने वाली सभी बसों को पंजाबी बाग-आजादपुर-अखाड़ा चांदगी राम-यू टर्न आईएसबीटी लेने के लिए रिंग रोड पर डायवर्ट कर आईएसबीटी में प्रवेश किया जाएगा।

निजामुद्दीन ब्रिज और वजीराबाद ब्रिज पर व्यावसायिक वाहनों का परिचालन 14 अगस्त की रात 12 बजे से 15 अगस्त की सुबह 11 बजे तक बंद रहेगा।

आईएसबीटी और सराय काले खां आईएसबीटी पर भी अंतरराज्यीय बसें नहीं पहुंच पाएंगी। बसों को जीटी रोड, वजीराबाद रोड और एनएच 24 वैकल्पिक रास्ता लेकर संबंधित राज्यों में जाने का सुझाव दिया गया है। डीटीसी सहित स्थानीय सिटी बसें आईएसबीटी और रिंग रोड-एनएच-24 (एनएच-9)/एनएच टी प्वॉइंट (निजामुद्दीन खट्टा) के बीच और रिंग रोड पर नहीं चलेंगी।

इसके अलावा इंडिया गेट, कॉपरनिकस मार्ग, मंडी हाउस, तिलक मार्ग, मथुरा रोड, सुभाष मार्ग, जवाहर लाल नेहरू मार्ग, निजामुद्दीन पुल, आईएसबीटी फ्लाईओवर, आदि आसपास के कुछ मार्गों पर केवल पार्किंग लेबल लगे वाहनों को आवाजाही की अनुमति होगी।

अन्य वाहनों का मार्ग परिवर्तित रहेगा। लोगों को सलाह है कि वह अरबिंदो मार्ग, सफदरजंग रोड, पंचकुईयारोड, रानी झांसी रोड, कनॉट प्लेस, मिंटो रोड, भवभूति मार्ग, अजमेरी गेट, लाहौरी गेट, नया बाजार, पुस्ता मार्ग, जीटी रोड, युधिष्ठिर सेतु, डीएनजी, एनएच 24, एनएच 9, विकास मार्ग, शाहदरा पुल, वजीराबाद रोड, डीडीयू मार्ग आदि का प्रयोग करें।

सुबह चार से दस बजे तक दिल्ली गेट से छत्ता रेल तक नेताजी सुभाष मार्ग पर, जीपीओ से छत्ता रेल तक लुटियन रोड पर, आईएसबीटी से आईपी फ्लाईओवर रिंग रोड व बाईपास पर राजघाट से आईएसबीटी तक रिंग रोड पर, नेताजी सुभाष मार्ग से निषादराज मार्ग, शांतिवन की ओर गीता कॉलोनी पुल, आदि आसपास के कुछ अन्य मार्गों पर ट्रैफिक बंद रहेगा।

दिल्ली हवाईअड्डे पर सात घंटे किसी भी अनिर्धारित उड़ानों को उतरने व प्रस्थान करने की अनुमति नहीं होगी। हवाईअड्डा की संचालक कंपनी दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा लिमिटेड के मुताबिक 15 अगस्त को सुबह छह बजे से दस बजे तक और शाम चार बजे से सात बजे तक सुरक्षा कारणों से अनिर्धारित उड़ानों पर प्रतिबंध है।

इस दौरान पहले से निर्धारित उड़ानों पर कोई रोक नहीं होगी। डायल ने स्पष्ट किया कि इस दौरान भारतीय सेना, सीमा सुरक्षा बल व वायुसेना के हेलिकॉप्टर पर कोई रोक नहीं होगी। इसके अलावा राज्य संचालित हेलिकॉप्टर या राज्यपाल, मुख्यमंत्री के हेलिकॉपर पर भी प्रतिबंध नहीं होगा।

स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को सुरक्षा कारणों से दिल्ली हवाईअड्डा, ट्रैफिक व रेल मार्ग में कई बदलाव रहेंगे। दिल्ली हवाईअड्डे पर सात घंटे अनिर्धारित उड़ानें प्रतिबंधित हैं। इस दौरान केवल भारतीय सेना व राज्य संचालित हेलिकॉप्टरों को उड़ान की अनुमति होगी।

लालकिले के आसपास कई मार्ग बंद रहेंगे और कई ट्रेन रद्द की गई हैं। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की लोगों को सलाह है कि रेलवे स्टेशन जाने वाले लोग घर से जल्दी निकलें। लोग निकलने से पहले रास्तों का पता कर लें।