Tuesday , December 10 2019 0:44
Breaking News

सुरक्षा के लिहाज से अयोध्या पर पैनी नज़र सुरक्षा के कड़े इंतजाम

अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद उत्तर प्रदेश में एक बार फिर सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. इस बार मौका है बाबरी मस्जिद विध्वंस की सालगिरह का. 6 दिसंबर को बाबरी मस्जिद विध्वंस की सालगिरह को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस और प्रशासन ने चौकसी बरतनी शुरू कर दी है.

रामजन्मभूमि जिसके आसपास फिलहाल सुरक्षा के लिहाज से रेड ज़ोन बनाया गया है. वहां चौकसी और बढ़ा दी गई है. वहीं प्रदेश पुलिस के मुताबिक 28 दिसंबर तक अयोध्या में धारा 144 लागू रहेगी.

अयोध्या के ज़िला मजिस्ट्रेट अनुज झा के मुताबिक 6 दिसंबर तक कड़ी व्यवस्था रहेगी. अनुज झा ने बताया, ‘6 दिसंबर को देखते हुए सुरक्षा और चौकसी कड़ी कर दी गई है. हालांकि मुझे विश्वास है कि अयोध्या के लोग शांति और कानून-व्यवस्था बनाए रखेंगे’.

अयोध्या के ज़िला मजिस्ट्रेट के मुताबिक ज़िले में हाई अलर्ट 6 दिसंबर तक जारी रहेगा. चौकसी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है और सोशल मीडिया पर भी पैनी नज़र रखी जा रही है. सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज़ से अयोध्या ज़िले को 4 ज़ोन में बांटा गया है.

रेड ज़ोन– 2.77 एकड़ ज़मीन जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है.

येलो ज़ोन – अयोध्या शहर को इस ज़ोन में रखा गया है.

ग्रीन ज़ोन– पूरे ज़िले के लिए

ब्लू ज़ोन– अयोध्या के आस-पास के इलाके.

प्रशासन के मुताबिक रेड ज़ोन के आस पास कड़े इंतज़ाम किए गए है. बैरीकेडिंग भी लगाई गई है. और आस-पास के रास्तों पर पुलिस चैकिंग की व्यवस्था की गई है.

बता दें कि अयोध्या भूमि विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले राज्य में सुरक्षा-व्यवस्था बढ़ाई गई थी. प्रशासन का दावा है कि दिसंबर के अंत तक सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त जारी रहेंगे.

ज़िले में 8 नवंबर को धारा 144 लगाई गई थी.

सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद मामले में 9 नवंबर को अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया था. कोर्ट ने विवादित ज़मीन रामलला विराजमान के नाम करते हुए 3-4 महीने में एक ट्रस्ट बनाने का आदेश केंद्र सरकार को दिया. सुप्रीम कोर्ट ने मस्जिद के लिए सरकार को अयोध्या में पांच एकड़ जमीन देने को कहा है.

Share & Get Rs.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!