उत्तराखंड में बारिश के चलते बढ़ गया ठंड का प्रकोप , मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Share & Get Rs.

उत्तराखंड के कई हिस्सों में आज दिनभर बारिश हुई 2000 मीटर से ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फवारी के कारण पर्वतीय क्षेत्रों के घाटी व मैदानी इलाकों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों तक राज्य में बारिश व बर्फबारी का अनुमान लगाया है। राज्य में आने वाले दिनों में शीत लहर के दिन रहेंगे।

मौसम विभाग के मुताबिक 23 को देहरादून समेत उत्तरकाशी चमोली और रुद्रप्रयाग नैनीताल पिथौरागढ़ में भारी बारिश वह बर्फबारी का येलो अलर्ट रखा गया है। साथ ही 2000 मीटर से ऊपर ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है। 24 को भी पर्वतीय इलाकों में बारिश बर्फबारी के आसार हैं। 25, 26 को भी उत्तरकाशी पिथौरागढ़ बागेश्वर चमोली रुद्रप्रयाग आदि में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। कुछ इलाकों में शीत लहर, मैदानी इलाकों में बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है।

प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने जिला प्रशासन को सतर्क किया है। प्रदेश में शनिवार को कई जगह बारिश हुई करणप्रयाग में 13 मिलीमीटर, डीडीहाट में 6.5, मोरी में पांच, जोशीमठ में पांच, मसूरी व धनोल्टी में 4.5 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई। देहरादून में अधिकतम तापमान 14.6, न्यूनतम 9.5, पंतनगर में 21.8 और 7.1, मुक्तेश्वर में 7.1 व -0.4, टिहरी में 11 और 2.4, पिथौरागढ़ में 12.9 व 2.4, नैनीताल में 9.5 व 2.4, मसूरी में 10.3 व 1.2जौलीग्रांट में 21.6 व 9.6, खटीमा में 19, रानीचौरी में 9.5 व -1.2 तापमान रहे।

राजधानी देहरादून में आज दिन भर मौसम खराब रहा। एक बार एक बार भी धूप नहीं निकली। सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई तो दिन में बीच में कुछ समय तक थोड़ा तेज रही फिर थोड़ा धीमी हो गई। शाम को फिर हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई थी। कुल मिलाकर दून का मौसम काफी ठंडा रहा। पिछले 24 घंटे में देहरादून के तापमान में 6 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई।पारे के नीचे की ओर गोता लगाने का प्रमुख कारण मसूरी धनोल्टी की पहाड़ियों में बारिश व बर्फबारी रही। वहां से आ रही ठंडी हवाओं का सीधा असर दून घाटी पर भी पड़ रहा था।

Share & Get Rs.