ब्रिटेन में एक भारतीय मूल का चिकित्सक स्त्रियों को ब्रेस्ट कैंसर से डराकर करता था ऐसे ब्रेस्ट चेकअप और फिर…

ब्रिटेन में एक भारतीय मूल के चिकित्सक को स्त्रियों के यौन उत्पीड़न के आरोप में दोषी ठहराया गया. ब्रिटेन की एक न्यायालय ने सुनवाई के दौरान सभी साक्ष्यों और तथ्यों को देखते हुए चिकित्सक को दोषी करार दिया है.

 

लंदन के ओल्ड बैले न्यायालय में सुनवाई के दौरान ये बात पता चला कि स्त्रियों का उत्पीड़न करने के लिए आरोपी चिकित्सक उनकी कमजोरी का सहारा लेता था. वह हॉलीवुड और टीवी स्टार्स की कैंसर से जुड़ी खबरें सुनाकर उन्हें डराता था व फिर उनका यौन उत्पीड़न करता था.

आरोपी चिकित्सक की पहचान मनीष शाह के तौर पर हुई है, जो एक जनरल प्रैक्टिसनर (GP) है. आरोपी मनीष ने एक बार एक महिला को डराने के लिए हॉलीवुड स्टार ऐंजलिना जोली का भी सहारा लिया.

उसने महिला को बताया कि जोली को ब्रेस्ट कैंसर हुआ है, इसलिए आपको भी अपना ब्रेस्ट चेकअप करा लेना चाहिए. इस तरह से शाह ने अब तक 25 स्त्रियों का उत्पीड़न किया है.

फरवरी में सुनाई जाएगी सजा

सुनवाई के दौरान न्यायालय में एडवोकेट केट बेक्स ने बताया कि आरोपी चिकित्सक अपने प्रोफेशन का गलत प्रयोग करते हुए स्त्रियों का यौन उत्पीड़न करता था. वह बिना किसी मेडिकल आवश्यकता के स्त्रियों को ब्रेस्ट व वजाइनल चेकअप करता था.

हालांकि आरोपी चिकित्सक ने इन सभी आरोपों से मना किया है व बताया कि वह ‘डिफेंसिव मेडिसिन’ की प्रैक्टिस कर रहा था.

कोर्ट में जो तथ्य पेश किए गए उसके मुताबिक, मई 2009 से जून 2013 के बीच आरोपी मनीष ने कई नाबालिगों का भी यौन उत्पीड़न किया. जाँच के बहाने चिकित्सक स्त्रियों को गलत ढंग से छूता था.

जब 2013 में ये बात सामने आई तो उसे निलंबित भी कर दिया गया था व फिर उसकी जाँच प्रारम्भ की गई थी. मालूम हो कि दोषी चिकित्सक को 7 वर्ष की सजा सुनाई जा सकती है.