तनाव के बीच शी जिनपिंग ने सेना को दिया ये बड़ा संदेश, कहा युद्ध की तैयारियां…

शी जिनपिंग ने किसी खतरे का जिक्र तो नहीं किया, लेकिन उनका यह बयान वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच आया है.

 

भारत और चीन के बीच करीब साढ़े तीन हजार किलोमीटर लंबी सीमा है. बीते कुछ समय से पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में दोनों देशों की सेनाओं का जमावड़ा बढ़ा है.

सैनिकों के बीच आपसी झड़पें भी हुई हैं. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन लद्दाख के पास एक एयरबेस का विस्तार कर रहा है. तस्वीरों से यह भी खुलासा होता है कि चीन ने वहां लड़ाकू विमान भी तैनात किए हैं.

ताजा तनाव के मद्देनजर कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात की थी.

इससे पहले प्रधानमंत्री ने विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला के साथ भी एक अलग बैठक की थी. कल ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी तीनों सेना प्रमुखों से मुलाकात की थी.

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का एक बड़ा बयान आया है. सेना और सशस्त्र पुलिस बलों के शीर्ष अधिकारियों के साथ एक बैठक में उन्होंने कहा है कि युद्ध के लिए तैयारियां मजबूत की जाएं.

66 साल के शी जिनपिंग ने सेना को बुरे से बुरे हालात के बारे में सोचने और जटिल परिस्थितियों से तुरंत और प्रभावी तरीके से निपटने के लिए तैयार रहने को भी कहा है.