Friday , September 25 2020 11:48
Breaking News

लद्दाख में टकराव के बीच चीन ने समुद्र में शुरू किया…, बढती जा रही सेना…

इस अभ्यास का पहला सत्र, आज से हेबई प्रांत से सटे बोहाई समुद्र (Bohai Sea) में हो रहा है. ये इलाका उत्तर-पूर्वी तटीय क्षेत्र में है. जबकि सैन्य अभ्यास का दूसरा सत्र मंगलवार से येलो सी (Yellow Sea) में किया जाना है. प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि बाकी सभी जहाजों की एंट्री पर इन इलाकों में पाबंदी लगाई गई है.

 

पिछले महीने, चीन ने चार अलग-अलग अभ्यासों की घोषणा की थी. ये अभ्यास बोहाई सी से येलो सी और विवादित दक्षिण चीन सागर तक किए जाने हैं. चीनी सैन्य विशेषज्ञों ने इसे एक अनोखा कदम बताया था.

यानी भारतीय सीमा पर चीन जहां अपना दायरा बढ़ाने के हिंसक प्रयास कर रहा है वहीं दूसरे छोर पर जियांग्सु और हेबई प्रांत से सटे समुद्री इलाकों में वह सोमवार से सैन्य अभ्यास शुरू कर रहा है.

चीन का यह नया सैन्य अभ्यास ऐसे वक्त में किया जा रहा है जब उसकी सेना लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारतीय सैनिकों से पंगा ले रहे हैं. हाल ही में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच पैंगोंग झील के दक्षिणी इलाके में टकराव हुआ. चीन की सेना भारतीय जवानों की तैनाती से परेशान है. विवाद पर दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत भी हो चुकी है.

एक तरफ चीन जहां भारत से सटी सीमा पर अपनी विस्तारवादी नीतियों को अंजाम देने में जुटा है, वहीं दूसरी तरफ वह समुद्र में सैन्य अभ्यास भी कर रहा है. उत्तर-पर्वी और पूर्वी तटीय इलाकों में चीन की सेना आज से अभ्यास शुरू करने जा रही है.

 

 

 

Share & Get Rs.
error: Content is protected !!