सऊदी अरब में अब महिलाओ के लिए बना ये, पुरुषों के लिए अलग से…

सऊदी अरब में अब पुरुषो  स्त्रियों के बीच होने वाले भेदभाव को समाप्त करने का कोशिश किया जा रहा है. यहां लगातार कानूनों में परिवर्तन किए जा रहे हैं.

इस बार रेस्तरां के भिन्न-भिन्न प्रवेश द्वार को समाप्त कर दिया है. पहले,परिवारों  स्त्रियों के लिए एक प्रवेश द्वार होना जरूरी था  दूसरा पुरुषों के लिए अलग से प्रवेश द्वार था.

कई रेस्तरां, कैफ़े  अन्य मीटिंग स्थल अब इस तरह के अलगाव नहीं देखने को मिलेगा. इस नियम को हटाते हुए प्रवेश द्वार को एक कर दिया गया है. बताते चलें कि सऊदी अरब में व्यापक सामाजिक सुधारों की बयार चल रही है.

हाल ही में सऊदी अरब की स्त्रियों को स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति मिली है. इस पहले पुरुष अभिभावक का साथ होना महत्वपूर्ण था. इस वर्ष की आरंभ में,एक शाही फरमान ने सऊदी स्त्रियों को एक पुरुष अभिभावक की अनुमति के बिना विदेश यात्रा करने की अनुमति दी  2018 में खाड़ी प्रदेश ने महिला ड्राइवरों पर एक दशक लंबे प्रतिबंध को खत्म कर दिया.

रविवार को नगरपालिका के सऊदी मंत्रालय ने बोला कि रेस्तरां को अब जेंडर बेस प्रवेश द्वारों को बनाए रखने की जरूरत नहीं होगी. इसके बजाय व्यवसायों को तय करने के लिए छोड़ दिया जाएगा. अब तक,रेस्तरां के अंदर,परिवारों  स्त्रियों को आम तौर पर अलग कर दिया जाता था  स्क्रीन पर अपने दम पर पुरुषों से अलग कर दिया जाता था.